उत्तराखंड : यहां बन रहा रेस्क्यू सेंटर, प्रमुख वन संरक्षक ने किया निरीक्षण

रामनगर: कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में 2019 से प्रारंभ रेस्क्यू सेंटर का निर्माण कार्य जारी है। इस रेस्क्यू सेंटर में बाघों को रखने के लिए 10 गुलदार के लिए 20 बाड़े और हाथी के लिए कराल बनाए गए हैं। इसका शुभारंभ कोर्बेट प्रशासन शीघ्र करेगा, जिसको लेकर आज निर्माणाधीन रेस्क्यू सेंटर का प्रमुख वन संरक्षक राजीव भरतरी ने निरीक्षण किया और जल्द कॉर्बेट प्रशासन को इस कार्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड का सबसे बड़ा एनिमल रेस्क्यू सेंटर है। 2018 में देश के प्रधानमंत्री का कॉर्बेट नेशनल पार्क में एक दिवसीय भ्रमण था। इस दौरान उन्होंने घोषणा की थी कि कॉर्बेट पार्क में रेस्क्यू सेंटर बनाया जाएगा, जिसमें शासन द्वारा तत्काल ही इसके लिए चार करोड़ की स्वीकृति भी मिल गई थी। वहीं, उसका कार्य 2019 जनवरी से प्रारंभ हो गया था। रेस्क्यू सेंटर 30 हेक्टेयर की भूमि में बनाया जा रहा है।

घायल वन्यजीवों का उपचार किया जाएगा। वहीं, आज इसके निरीक्षण पर पहुंचे प्रमुख वन संघरक्षक राजीव भरतरी ने बताया कि यहां पर जो निर्माण कार्य और जो विकास कार्य चल रहे हैं, उनको काफी तेजी से और बड़े पैमाने में उन कार्यों को पूर्ण किया जा रहा है।उसके लिए कॉर्बेट प्रशासन सहित जो कॉर्बेट के पशु चिकित्सा अधिकारी बधाई के पात्र हैं और जो रेस्क्यू सेंटर के आर्किटेक्ट और कंस्ट्रक्शन की टीम है सभी बधाई के पात्र हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here