उत्तराखंड : रेल यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत, इस दिन से फिर चलने लगेंगी ये 30 ट्रेनें

देहरादून: कोरोना के चलते लंबे समय से ट्रेनों का संचालन ठप चल रहा है। अब जैसे-जैसे कोरोना की रफ्तार को ब्रेक लग रहा है। वैसे-वैसे फिर से अनलाॅक भी होने लगा है। रेलवे ने भी कोरोना काल में बंद पड़ी 30 सवारी ट्रेनों के दोबारा से चलाने का निर्णय लिया है। अगले एक दो दिन में ये सारी गाड़ियां फिर से चलने लगेंगी।

ट्रेन फिर से बंद करनी पड़ी
कोरोना से राहत मिलने पर मुरादाबाद मंडल ने इन्हें संचालित करने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा था। इनमें चार गाड़ियां लक्सर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरेंगी। पिछले साल कोरोना की पहली लहर में रेलवे ने बहुत सी सवारी गाड़ियां का संचालन बंद कर दिया था। बाद में कोरोना के मामले घटने पर इनमें से कुछ ट्रेन चला दी गई। लेकिन, फिर कोरोना की दूसरी लहर के बाद काफी ट्रेन फिर से बंद करनी पड़ी।

प्रस्ताव को मंजूरी
इससे निचले व मध्यम वर्ग के लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही थी। मई के आखिर में दूसरी लहर भी हल्की पड़नी शुरू हो गई थी। इसके बाद रेलवे के मुरादाबाद मंडल कार्यालय ने कुल 30 अप व डाउन सवारी ट्रेनों को फिर से चलाने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा था। मुरादाबाद की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि मुख्यालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अगले एक दो दिन में ये सभी गाड़ियों का संचालन शुरू हो जाएगा।

इनका होगा संचालन
लक्सर से होकर गुजरने वाली आठ ट्रेने हैं। इनमें देहरादून से काठगोदाम तक (02091 अप) और काठगोदाम से देहरादून तक (02092 डाउन) गाड़ी शुक्रवार से शुरू कर दी गई है। देहरादून से नई दिल्ली तक (02056 डाउन), देहरादून से कोटा तक (02402 डाउन) और माता वैष्णो देवी कटरा से ऋषिकेश तक (04610 डाउन) ट्रेनों का संचालन 14 जून से शुरू होना है। नई दिल्ली से देहरादून तक (02055 अप), कोटा से देहरादून तक (02401 अप) और ऋषिकेश से माता वैष्णो देवी कटरा तक चलने वाली (004609 अप) सवारी रेलगाड़ियों का संचालन 15 जून से शुरू हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here