उत्तराखंड : यहां चल रही भर्ती की तैयारी, इतने पदों पर मिलेगा नौकरी का मौका

देहरादून: त्रिवेंद्र सरकार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। बागवानी को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार उद्यान सहायक यानी माली के 500 पदों पर भर्ती की तैयारियों में जुटा है। विभाग में इतनी बड़ी संख्या में पहली बार भर्ती होगी। चयन प्रक्रिया के लिए उद्यान विभाग रूपरेखा तैयार कर रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से बागवानी विकास के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार विभाग के अधीन प्रदेशभर में 94 राजकीय उद्यान हैं। बागवानी संबंधी फसलों की नई प्रजातियों को परीक्षण और प्रदर्शन किया जाता है। वर्तमान में उद्यानों की हालत भी सही नहीं है। इनके रखरखाव और बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार 500 पदों पर उद्यान सहायक की नियुक्ति करने की जा रही है। इससे बागवानी क्षेत्र में अनुभवी और प्रशिक्षित लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

पहली बार उद्यान विभाग में उद्यान सहायकों की बड़ी संख्या में नियुक्ति होने जा रही है। सरकार का मानना है कि उद्यान सहायकों के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचेगा। साथ ही विभाग के अधीन संचालित उद्यानों में नई प्रजातियां विकसित होने से किसानों को भी जानकारी मिलेगी।

पदनाम परिवर्तन करने से माली के वेतन व अन्य भत्तों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया। उद्यान विभाग से हटाए गए 102 मालियों को दोबारा नियुक्ति दी जाएगी। इनके पास दो साल का अनुभव है। दोबारा नियुक्ति के लिए तीन माह का विभागीय प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें वापस लिया जाएगा। प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए 500 उद्यान सहायकों की भर्ती की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here