उत्तराखंड: अब घर आएगी आपकी डिग्री, इस यूनिवर्सिटी की नई पहल

नैनीताल: विश्वविद्यालयों में डिग्री हालिस करने वाले स्टूडेंट्स को अब यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कुमाऊं विवि इसके लिए नियम में बदलाव कर दिया है। नए साल के पहले दिन से उपाधि प्राप्त करने के लिए नियमों में बदलाव हो जाएगा। यूनिवर्सिटी ने फैसला लिया है कि वह नए वर्ष से सभी अभ्यर्थियों की उपाधियों को घर पहुंचाएगा। यूनिवर्सिटी भवन से किसी भी विद्यार्थी को डिग्री नहीं दी जाएगी।

कुलपति प्रो. एनके जोशी के कार्यभार ग्रहण करने के बाद छात्रों की सहूलियत को देखते हुए ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की गई। इस पोर्टल के माध्यम से अभ्यर्थी घर बैठे दस्तावेजों की जानकारी देकर उपाधि प्राप्त कर सकता है। पोर्टल का शुभारंभ करने के बाद हजारों विद्यार्थी इसका लाभ ले चुके हैं।

कई विद्यार्थी ऐसे है जो वर्तमान में भी उपाधि के लिए विवि के प्रशासनिक भवन पहुंच रहे हैं, जिसे देखते हुए विवि ने यह फैसला लिया है कि वह सभी आवेदकों की उपाधियां घर भिजवाएगा। साथ ही अगर किसी छात्र को जल्द डिग्री चाहिए, तो वह विवि से संपर्क कर उपाधि ले सकता है। इसके लिए उसे अपना आधार कार्ड दिखाना होगा। शर्त यह रहेगी कि आवेदक स्वयं अपनी उपाधि लेगा, अन्य किसी को किसी की उपाधि नहीं दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here