उत्तराखंड: अब मोबाइल से जमा होगा हाउस टैक्स, ये काम भी होगा ऑनलाइन

देहरादून: शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को हाउस टैक्स जमा कराने के लिए नगर निकायों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन, अब इस से लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। हाउस टैक्स अब डिजिटल वॉलेट से भी जमा किया जा सकेगा। इसके लिए भारत बिल पे सिस्टम से शहरी विकास विभाग का सॉफ्टवेयर जुड़ गया है।

हालांकि, प्रदेश के शहरी निकायों में पिछले साल से हाउस टैक्स ऑनलाइन लिया जा रहा है। इसके लिए लोगों को विभाग की वेबसाइट पर जाकर, कार्ड के माध्यम से भुगतान करना पड़ता है। अब विभाग ने इस कड़ी में एक कदम और बढ़ाते हुए हाउस टैक्स को डिजिटल वॉलेट प्लेटफार्म बीबीपीएस से भी जोड़ दिया है।

इससे लोग सुविधा के अनुसार विभिन्न डिजिटल वॉलेट एप के जरिए टैक्स जमा कर सकते हैं। संयुक्त निदेशक कमलेश मेहता के मुताबिक ट्रायल के तौर पर कुछ एप से टैक्स जमा होना प्रारंभ हो गया है। जल्द ही सभी एप पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

विभाग अब निकायों में दाखिल-खारिज भी ऑनलाइन करने जा रहा है। संयुक्त निदेशक कमलेश मेहता के मुताबिक इसके लिए सभी निकायों में कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है। एक सितंबर से यह सुविधा उपलब्ध होने की उम्मीद है। दूसरे चरण में सब रजिस्ट्रार ऑफिस को भी इससे जोड़ा जाएगा, इससे शहरी क्षेत्र में किसी भी प्रापर्टी का सौदा होते ही उसके दस्तावेज संबंधित निकाय के पास पहुंच जाएंगे। जहां से दाखिल खारिज की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here