उत्तराखंड : कुंभ में बिना पास के नो एंट्री, इस पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

हरिद्वार : हरिद्वार महाकुम्भ को लेकर अब तक राज्य सरकार SOP जारी नहीं कर पाई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही कुंभ के लिए SOP जारी कर चुका है, जिसको लेकर संतों और व्यापारियों में आक्रोश है। जिला प्रशासन ने तय किया है कि कुंभ स्नान के लिए आने वाले यात्रियों को मेला पास जारी किए जाएंगे। बिना पास के यात्री को कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं मिलेगा।

जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने बताया कि महाकुंभ के दौरान देशभर से हरिद्वार आने वाले यात्रियों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए यात्रियों को आरटीपीसीआर रिपोर्ट, मेडिकल प्रमाणपत्र और पहचान पत्र को अधिकृत पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद यात्री को कुंभ मेला पास जारी किया जाएगा। आज स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। सोमवार से फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में कुंभ मेला ड्यूटी में तैनात फ्रंटलाइन कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कुंभ स्नान के लिए आने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल तैयार हो गया है। हरिद्वार आगमन से पहले यात्रियों को इस पोर्टल पर अपनी आरटीपीसीआर रिपोर्ट, मेडिकल प्रमाणपत्र और पहचान पत्र अपलोड करना होगा। यात्रियों को ऑनलाइन ही पास जारी किए जाएंगे। यात्री रजिस्ट्रेशन के लिए www.haridwarkumbhmela2021.com पर आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here