उत्तराखंड : विधायक चीमा और किसानों ने CM से की मुलाकात, भूमि नियमितीकरण की मांग

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में विधायक हरभजन सिंह चीमा के नेतृत्व में आये बाजपुर के किसानों के प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट की। उन्होंने विभिन्न श्रेणियों की भूमि के नियमितीकरण में हो रही परेशानियों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि किसानों के व्यापक हित में इस पूरे मामले के जल्द समाधान के प्रयास किए जायेंगें।

ऊधमसिंह नगर केलाखेड़ा, बाजपुर, जसपुर एवं सुल्तानपुर पट्टी सैकड़ों एकड़ भूमि आज भी सरकारी है, जिस पर लोग आवासीय भवन बना कर काबिज तो हैं, लेकिन इस भूमि का अब तक नियमितिकरण नहीं हुआ है। ऐसी भूमि के मानचित्र पास नहीं होते हैं और ना ही गृहकर के आधार पर इन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना समेत अन्य योजनाओं का लाभ मिल पाता है।

किसानों के मुताबिक इस भूमि की खरीद फरोख्त पर डीएम उधमसिंह नगर के जरिए रोक लगाई गई है। किसानों की मांग है कि उन्हें उनकी भूमि की खरीद फरोख्त के अधिकार दिए जाए हैं।

जिले में वर्ग चार और तीन के अलावा अन्य श्रेणियां भी हैं, जिनकी भूमि के नियमितीकरण की लगातार मांग हो रही है। किसानों की यह भी मांग रही है कि निकाय में शामिल होने से पहले जमा किए गए नजराना फीस मानते हुए वर्तमान में भूमिधरी दी जाए। उनकी यह मांग काफी पुरानी है, लेकिन अब तक पूरी नहीं हो पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here