उत्तराखंड: भूसे पर भी लगी महंगाई की आग, इतने बढ़े दाम

हल्द्वानी: किसानों के साथ ही अब महंगाई ने पशुपालकों की भी कमर तोड़ दी है। उत्तराखंड में भूसा महंगा हो गया है। पशुओं के भूसे पर महंगाई का असर है, जिसके चलते भूसे के दाम दोगुने से ज्यादा हो गए हैं। अन्य सालों की अपेक्षा भूसे के दाम दोगुने हो गए हैं। जिसके चलते पशुपालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पशुओं के लिए चारे का भी संकट भी हो सकता है।

भूसा 500 से 600 प्रति क्विंटल बिका था, लेकिन वर्तमान में भूसे की कीमत 1000 से 1200 रूपये प्रति कुंटल है। हल्द्वानी में भूसा सितारगंज से आता है। भूसा स्टोर से पशुपालक अपने डिमांड के हिसाब से भूसा खरीदते हैं। बताया जा रहा है कि इस बार भूसा उत्तराखंड से बाहर जा रहा है, जिससे उत्तराखंड में भूसे की सप्लाई कम हो गई है।

यही कारण है कि भूसा खरीदना महंगा हो गया है। भूसा स्टोर वाले बताते हैं की पिछले सालों में प्रतिदिन 60 से 70 कुंटल भूसा बिक जाता था। लेकिन इस साल भूसे की सेल भी कम हो गई है और रोजाना केवल 30 से 40 क्विंटल भूसा ही बड़ी मुश्किल से बिक पा रहा है। भूसे की कीमत 1000 से 1100 प्रति क्विंटल है। हल्द्वानी से कुमाऊं के अन्य हिस्सों में भूसा पहुंचाने का खर्चा अलग है, लिहाजा महंगाई के दौर में पशुओं को पालना भी बहुत मुश्किल हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here