उत्तराखंड: भीषण गर्मी में खिला सुर्ख गुलमोहर, रंग लाई तनुजा की मुहिम

 

हल्द्वानी: भीषण गर्मी में गुलमोहर की छटा देखते ही बन रही है। तापमान जितना बढ़ रहा है, गुलमोहर उतना ही खिलता जा रहा है। हल्द्वानी शहर के बीचों-बीच आज़कल गुलमोहर ने ऐसा रंग बिखेरा है कि हर कोई उसका दीवाना हो जाये। नीले आसमान के तले लाल सुर्ख रंग में खिला गुलमोहर का फूल सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहा है, जितनी भीषण गर्मी उतनी सुंदर छटा बिखेरता गुलमोहर।

इस गुलमोहर को संवारने का काम किया है हल्द्वानी की रहने वाली गुलमोहर गर्ल तनुजा जोशी ने, जिन्होंने पिछले 5 सालों में गुलमोहर के सैकड़ों पेड़ हल्द्वानी और उसके आसपास के इलाकों में लगायें हैं। हलद्वानी-नैनीताल रोड पर लगे गुलमोहर के पेड़ राहगीरों को घनी छाया तो दे ही रहे हैं, साथ ही इसके केसरिया फूल सड़कों के साथ शहर की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक आज पर्यावरण जिस तरह तब्दील होता जा रहा है। उस परिपेक्ष में जरूरी हो गया है की पेड़ लगाए जाएं। लिहाज़ा गुलमोहर से अच्छा विकल्प और क्या हो सकता है। गुलमोहर घनी छाया तो प्रदान करेगा ही साथ में इसके फूलांे की सुंदरता सबका मन मोह लेगी। यही नहीं गुलमोहर आयुर्वेद में अनेक औषधियों के काम भी आता है।

दुनिया में कौन ऐसा शख्स होगा, जिसे फूलों से लकदक पेड़ न भाते हों। गुलमोहर ही एक ऐसा पेड़ है। जब उस पर फूल आते हैं तो आंखें उसी पर ठहर सी जाती हैं। इतनी भीषण गर्मी में ज़ब गुलमोहर अपनी सुंदर छटा बिखेर रहा है, तो उम्मीद की जानी चाहिये की आने वाले दिनों मे गुलमोहर से सजी हल्द्वानी एक अलग ही रंग में नज़र आयेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here