उत्तराखंड: आयुष्मान कार्ड को लेकर स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत का बड़ा ऐलान

देहरादून :  प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने आयुष्मान योजना की चौथी वर्षगांठ पर स्वास्थ्य महानिदेशालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया वही प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर हर जनमानस आज आयुष्मान कार्ड का लाभ ले रहा है।

लेकिन, जहां पर आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहे हैं, वहां अब और तेजी से आयुष्मान कार्ड बनाने का काम शुरू किया जा रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर कुछ नियम और शर्ते रखी गई थी।

लेकिन, इस बाहर हमने केंद्र सरकार के सामने आयुष्मान योजना की विभिन्न पहलुओं को रखा था, जिसको लेकर केंद्र सरकार ने हमारी बातों को मानते हुए उस पर अपनी मुहर लगा दी थी। अब प्रदेश के अंदर हर वर्ग और सभी के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना का लाभ ब्लॉक स्तर तक प्रदेश का हर आम नागरिक ले रहा है।

उन्होंने बताया कि आम जनमानस को उनके घर के समीप स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के सहयोग से आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के नाम से एक महत्वपूर्ण योजना का संचालित की जा रही है।

आयुष्मान योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उत्तराखंड राज्य में 1464 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर संचालित हो रहे हैं जिसमें से 1031 उप केंद्र 38 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 395 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर संचालित किए जा रहे है।

पर्वतीय क्षेत्रों में मरीजों के सामने आ रही रेफर करने की बड़ी समस्या को लेकर उन्होंने कहा कि अब हम सभी जिला अस्पतालों में हर तरह की मशीनों को उपलब्ध कराने का पूरा काम युद्ध स्तर पर कर रहे हैं बहुत जल्द आने वाले 4 महीनों में हर आम नागरिकों स्वास्थ्य सेवाएं अस्पतालों में मिलनी शुरू हो जाएंगी जिससे उनको देहरादून तक का सफर तय नहीं करना पड़ेगा ।

वहीं, प्रदेश भर में स्वास्थ्य मेले के आयोजन को लेकर उन्होंने कहा कि राज्य के सभी 91 विकास खंडों पर एक दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है यह मेला आयोजन 18 से 22 अप्रैल में होगा उन्होंने बताया कि अतिरिक्त राज्य के साथ नगर निगम और 11 नगर पालिका परिसर में भी एक दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के सभी आमजन नागरिक अपने स्वास्थ्य का चेकअप और जानकारियां ले सकते हैं आम जनता के फायदे को देखते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्यक्रम भी किया जाएगा

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मेले में संबंध क्षेत्र के सांसद विधायक जिला पंचायत अध्यक्ष और अन्य जनप्रतिनिधि की सहभागिता प्राप्त कर उन के माध्यम से शुभारंभ और प्रतियोगिता सुनिश्चित कराई जाएगी ताकि स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जनप्रतिनिधियों द्वारा जनता के साथ स्वास्थ्य संवाद स्थापित हो सके स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता उत्पन्न की जा सके

आपको बता दें जिलाधिकारी एवं सीएमओ के नेतृत्व में ब्लॉक स्तर पर 8 से 10 सदस्यों की एक समिति गठित की गई है जो मेले के संचालन हेतु पूर्ण रूप से उत्तरदाई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here