उत्तराखंड : किसानों के लिए आफत बना गुलदार, वन विभाग वाले सुनते ही नहीं

रुड़की: रुड़की ब्लाक के गांव दौलतपुर में इन दिनों गुलदार की दहशत बढ़ गई है। पिछले दो दिन से गुलदार गांव के नजदीक पहुंच रहा है। रात में जानवरों से फसलों को बचाने के लिये रखवाली करने वाले किसानों व मजदूरों को भी गुलदार की दहशत सता रही है। ग्रामीणों द्वारा खेतों के पास से गुजर रहे गुलदार को मोबाइल फोन के कैमरे में कैद किया है।

ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग को सूचना देने के बाद भी रात को गश्त नहीं की जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो दिन से गुलदार आबादी के नजदीक दिखाई दे रहा है। वही, किसान और मजदूर रात के समय गुलदार की दहशत के चलते फसलों की रखवाली नहीं कर पा रहे है। किसान व मजदूर सूरज ढलते ही खेतों से किनारा कर रहे हैं।किसानों का कहना है की खेतों में काम करने के दौरान कई बार गुलदार उन्हें दिखाई दे चुका है। खेतों में नील गाय, जंगली सुअर, माहे और अन्य जंगली जानवर फसलों को खाने आते रहते है।

किसान जानवरों से फसलों को बचने के लिये रात में फसलों की रखवाली करते है। पिछले कई दिनों से दिन ढलते ही किसान घरों का रुख कर रहे है। ग्रामीणों ने गांव के नजदीक वनकर्मियों की गश्त की मांग की है। इस बावत रुड़की रेंजर मयंक का कहना है कि आबादी क्षेत्र के समीप पिजरा लगाने को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है, जल्दी ही पिंजरा गांव के समीप लगा दिया जाएगा।व कर्मचारियों को आबादी के समीप भी गश्त बढाने को निर्देशित कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here