उत्तराखंड : पुलिस की शानदार पहल, ऐसे जानेगी स्टूडेंट्स के मन की बात

पौड़ी: पौड़ी पुलिस ने एक अच्छी पहल शुरू की है। इस पहल के तहत अब पुलिस से शिकायत करने के लिए खुद थाने नहीं जाना पड़ेगा। बल्कि, पुलिस खुद ही आकर शिकायत लेकर जाएगी और मामले में कार्रवाई भी करेगी। पुलिस की यह पुलिस उन छात्र, छात्राओं के लिए है, जो अपनी शिकायत पुलिस से नहीं करते हैं। इसके लिए पुलिस ने ड्रॉप बॉक्स लगाए हैं, जिनमें शिकायतें कलेक्ट कर जाएंगी।

एसएसपी पी. रेणुका देवी ने सभी थाना प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले स्कूल और कॉलेजों में जाकर छात्र/छात्राओं को अपनी शिकायतों/आपराधिक घटनाओं और सुझावों के लिए बने ड्रॉप बाक्स के सम्बन्ध में जानकारी और जागरूक कर छात्र-छात्राओं द्वारा बच्चों से सम्बन्धित अपराधों के सम्बन्ध में अच्छे लेखन व मन की बात, ड्रॉप बाक्स में डालकर प्रेरित किये जाने लिए निर्देशित किया है।

थाना प्रभारियों द्वारा अपने-अपने थाना क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाले समस्त शिक्षण संस्थानों में स्कूली छात्र/छात्राओं को उनके साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं की शिकायतों को उपलब्ध कराये जाने हेतु स्कूलों में लगे ड्रॉप बाक्स के माध्यम से भी देने हेतु प्रेरित किया गया। छात्र-छात्राओं को बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों के सम्बन्ध में अच्छे लेख व मन की बात लिखकर ड्रॉप बॉक्स में डालने के लिये प्रेरित किया गया। बच्चों को प्रेरित भी किया जाएगा।

जनपद के थाना क्षेत्रों में पड़ने वाले स्कूल/कॉलेजों में जनपद पुलिस द्वारा छात्र छात्राओं को महिला अपराध, मानव तस्कारी, साइबर अपराधों से बचाव, सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों व आपातकालीन नम्बर डायल-112 आदि के बारे में भी जानकारी देकर लगातार जागरूक किया जा रहा है।साथ ही सभी को राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड़ गाइडलाइंस का पालन करने हेतु प्रेरित किया गया। जनपद के स्कूलों/ कॉलेजो में उपरोक्त जागरूकता कार्यक्रम लगातार जारी है।

अभिभावकों से भी अपील की है कि यदि आपके बच्चों के साथ स्कूल/कॉलेजों में किसी भी प्रकार का अपराध होता है और आप थाने पर आने में असमर्थ हैं तो आपराधिक शिकायत आपके बच्चे स्कूलों में जनपद पुलिस द्वारा लगाये गये “ड्रॉप बाक्स” के माध्यम से भी पुलिस को दे सकते हैं। इसके लिये आप भी अपने बच्चों को प्रेरित करें।

अपने बच्चों से स्कूल की दैनिक गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी अवश्य लें कि उनके साथ कोई आपराधिक घटना घटित तो नहीं हो रही। स्कूल/कॉलेज या किसी भी स्थान पर आपके बच्चों के साथ कोई भी व्यक्ति अपमानजनक व्यवहार या छेड़छाड़ करता है तो इस तरह की घटनाओं को कदापि नजर अंदाज ना करें, इसकी सूचना तत्काल जनपद पुलिस को दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here