उत्तराखंड। इन्वेस्टर्स फ्रेंडली माहौल तैयार रही है सरकार- सचिव पंकज पांडेय

ias pankaj pandey

उत्तराखंड सरकार राज्य में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बनाने की कोशिशों में लगी है। बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय उद्योग मित्र समिति की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के बाद सचिव उद्योग, पंकज कुमार पाण्डेय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी है कि पिछले साल उद्यमियों द्वारा दिये गये सुझावों में से अधिकतर सुझावों को राज्य सरकार द्वारा पूरा कर लिया गया है। राज्य सरकार द्वारा इन्वेस्टर्स फ्रेंडली माहौल तैयार किये जाने की दिशा में किये जा रहे कार्यों के बारे में चर्चा हुई है।

सचिव पंकज पांडेय के मुताबिक राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प हेतु पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इससे राज्य में सिंगज यूज प्लास्टिक मैन्युफेक्चरिंग उद्योग से जुड़े लोगों को उसके वैकल्पिक उद्योगों में कार्य करने हेतु मदद मिलेगी। सरकार के निर्देशों पर राज्य में लैंड बैंक बनाने की तैयारी भी जोरों पर है। इसके बाद उद्योगों के लिए आसानी से जमीन उपलब्ध हो सकेगी।

यही नहीं, राज्य सरकार द्वारा पीएम गतिशक्ति योजना के अंतर्गत संबंधित सैक्टर्स की पालिसी तैयार कर दी गयी हैं। राज्य में उद्योगों का रूझान बढ़ाने के लिये सड़क, हवाई एवं रेल मार्गों का राज्य में तेजी से विस्तार किया जा रहा है।

सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय ने बताया कि उद्योगों में सिंगल विंडो सहित तमाम प्रक्रियाओं को सरल किया गया है। इन्वेस्टर्स फ्रेंडली माहौल उपलब्ध कराने हेतु कार्य किया जा रहा है। राज्य में निवेश अनुकूल वातावरण के लिये सिंगल विंडो पोर्टल के माध्यम से उद्योगों को विभिन्न विभागों की अनुमतियां तेज गति से दी जा रही है। भारत सरकार द्वारा राज्य को इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में एचीवर्स की श्रेणी में चयनित भी किया गया है। उद्योगों की स्थापना हेतु अनिवार्य आवश्यकताओं को कम किया जा रहा है। सभी सैक्टर्स के उद्योग राज्य में स्थापित हों राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here