उत्तराखंड : बजट की तैयारियों में जुटी सरकार, जानें कहां होगा सत्र, गैरसैंण या देहरादून?

 

देहरादून: उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार अपना इंतिम बजट पेश करने की तैयारियों में जुटी है। चुनावी वर्ष में पेश होने वाले आम बजट को लेकर, जहां आम जनता की उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं। वहीं, जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए सरकार ने बजट पेश करने से पहले के प्रयास शुरू कर दिए हैं। बेहतर बजट बनाने के लिए सरकार आम लोगों से भी आपका बजट, आपके सुझाव अभियान के लिए लोगों से सुझाव भी मांग रही है।

उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सरकार फरवरी महीने में अंतिम बजट पेश करेगी। इसको लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है। 2021-22 का आम बजट सरकार फरवरी महीने में बजट सत्र में पेश करेगी। चुनावी वर्ष होने के साथ ही त्रिवेंद्र सरकार के आम बजट से आम जनता को इससे काफी उम्मीदें हंै। चुनावी वर्ष में हर सरकार की कोशिश होती है कि वह अपने बजट के जरिए प्रदेश के हर तबके को खुश करे। इसी को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने अपने अंतिम बजट को लेकर आम जनता से भी राय मांगी है।

यूं तो हर साल सरकार आम जनता से बजट को लेकर राय मांगती है, लेकिन इस बार उम्मीद है कि आम जनता की जो राय बजट को लेकर होगी। सरकार उसको बजट में शामिल करे, ताकि बजट के जरिए जनता को खुश किया जा सके। सरकार की जहां कोशिश आम जनता से ज्यादा से ज्यादा राय बजट को लेकर मांगने की है। वहीं, भाजपा संगठन की भी उम्मीदें हैं कि आम जनता की उम्मीदों पर सरकार खरा उतरे, जिससे 2022 के विधानसभा चुनाव में इसका फायदा पार्टी को हो।

सरकार ने चालू वित्तिय वर्ष का बजट गैरसैंण में पेश किया था और उसी बजट सत्र में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया था, जिसके बाद गैरसैंण में सरकार ने सत्र का आयोजन नहीं किया है। इसलिए प्रदेश की जनता को उम्मीद है कि सरकार इस बार गैरसैंण से अपना अंतिम बजट सत्र पेश करेगी। गैरसैंण से ये संदेश देने का काम करेगी कि उत्तराखंड के विकास के लिए गैरसैंण से बजट पेश गया है। साथ ही गैरसैंण की प्रति सरकार गंभीर भी है। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने भी सरकार से मांग कर दी है कि इस बार बजट सत्र गैरसैंण में ही आयोजित हो।

कांग्रेस की हरीश रावत सरकार ने भी अपना अंतिम बजट सत्र गैरसैंण में ही पेश किया था। इसलिए त्रिवेंद्र सरकार से भी उम्मीदें की जा रही हैं कि त्रिवेंद्र सरकार भी अपना अंतिम बजट सत्र गैरसैंण में पेश करेगी। वहीं, अपने अंतिम बजट सत्र में आम जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे और सरकार का भी यही प्रयास रहेगा।ऐसे में देखना यही होगा कि प्रदेश के विकास को लेकर त्रिवेंद्र सरकार जो अपना आम बजट पेश करेगी उसमें जनता के लिए क्या कुछ खास होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here