उत्तराखंड : हो गया तय, इस दिन से डिग्री काॅलेजों में शुरू होगी पढ़ाई

garhwal-university-uttarakhand

देहरादून: कोरोना महामारी के कारण काॅलेज लंबे समय से बंद हैं। काॅलेज खोलने का फैसला तो ले लिया गया था, लेकिन अब तक पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है। इसको लेकर सरकार ने फैसला लिया है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा है कि राज्य के सभी डिग्री काॅलेजों दो फरवरी से खोल दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों को अगले माह से खोल दिया जाएगा। सहायता प्राप्त अशासकीय डिग्री कालेजों को अनुदान जारी रखने के संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट आगामी कैबिनेट बैठक में रखी जाएगी। सरकार प्रदेश में उच्च, तकनीकी व चिकित्सा शिक्षण संस्थानों को खोलने का निर्णय ले चुकी है। इस संबंध में एसओपी जारी की जा चुकी है।

विश्वविद्यालयों के संबंध में यह अधिकार संबंधित कुलपतियों को दिया गया है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई शुरू करने के संबंध में एसओपी जारी की जा चुकी है। इस एसओपी का पालन करते हुए विश्वविद्यालयों और डिग्री कालेजों में आगामी दो फरवरी से पढ़ाई सुचारू की जाएगी। अभी कालेजों व विश्वविद्यालयों में शीतावकाश है।

उन्होंने बताया कि सभी सहायताप्राप्त अशासकीय कालेजों को श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध होना होगा। सरकार दोहरी या तिहरी व्यवस्था को कतई जारी नहीं रखेगी। इन कालेजों में नियुक्तियों में पारदर्शिता हर हाल में लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कालेजों में वेतन भुगतान को लेकर कोई दिक्कत पेश नहीं आने वाली है। सरकार का ऐसा कदम उठाने का कोई इरादा नहीं है। इस संबंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की रिपोर्ट पर सरकार गौर करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here