उत्तराखंड : एक सप्ताह और बढ़ सकता है कर्फ्यू, इनको मिलेगी छूट

देहरादून: उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू को 6 जुलाई तक बढ़ाया जाएगा। हालांकि प्रदेश सरकार कोविड कर्फ्यू में कुछ और रियायत देने जा रही है। सरकार बाजारों को खोलने की अवधि में दो घंटे अतिरिक्त वृद्धि कर सकती है। उत्तराखंड में अब शाम सात बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू रह सकता है। सप्ताह में पांच दिन दुकानें खुलेंगी।

कैबिनेट मंत्री व सरकारी प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि, कोरोना के मामले कम होने के बावजूद संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। सावधानी बरतते हुए कुछ और राहत के साथ कोविड कर्फ्यू को जारी रखा जाएगा। इस संबंध में रविवार को निर्णय ले लिया जाएगा।

प्रदेश में अब बाजार शाम सात बजे तक खोलने की तैयारी है। प्रदेश में अभी बाजार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुल रहे हैं। इसके अलावा वीकेंड पर राज्य के प्रमुख पर्यटक स्थलों को खोलने का भी निर्णय हो सकता है।

सूत्रों ने बताया कि वीकेंड पर शनिवार व रविवार को पिकनिट स्पाट, पर्यटक स्थल, मनोरंजक पार्क भी खोले जा सकते हैं। उधर, एनटीसीए भी राज्य के सभी राष्ट्रीय पार्क और जू खोलने की अनुमति दे चुका है। वन्यजीव प्रेमियों के लिए अब इन्हें भी खोला जा सकता है।

सरकार कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी चिंतित है। कोरोना के नए डेल्टा स्वरूप के खतरे को देखते हुए बाहरी राज्यों के लोगों के राज्य में प्रवेश को लेकर सरकार फिलहाल कोई ढील देने को तैयार नहीं है। अन्य प्रदेशों से उत्तराखंड में प्रवेश के लिए RT-PCR और एंटीजन में कोई एक जांच रिपोर्ट दिखानी अभी अनिवार्य रहेगी।

सभी प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थानों को खोलने का भी सरकार का अभी कोई इरादा नहीं है। स्कूल-कालेजों में जुलाई से पहले सिर्फ शिक्षक-शिक्षिकाओं को बुलाया जा सकता है। जिन जिलों में संक्रमण के मामले कम हैं पहले उन जिलों से कॉलेजों को खोलने की शुरूआत की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here