उत्तराखंड कोरोना ब्रेकिंग : आज आए 50 नए मामले, एक नया कंटेनमेंट जोन बना

देहरादून : उत्तराखंड में आज कोरोना के 50 मामले सामने आए। अच्छी खबर ये है कि आज भी एक भी मौत कोरोना मरीजों की नहीं हुई है. इसी के साथ 33 लोग रिकवर होकर घर लौटे हैं। राज्य में 620 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में अब तक कुल 7357 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि उत्तरकाशी के बड़कोट के वार्ड नंबर 4 में एक कंटेंमेंट जॉन बनाया गया है। बता दें कि आज अल्मोड़ा में 5,बागेश्वर में 1, चमोली में 1, चंपावत में 8, देहरादून में 8, हरिद्वार में 7, नैनीताल में 9, पौड़ी गढ़वाल में 2, पिथौरागढ़ में 1, रुद्रप्रयाग में0, टिहरी गढ़वाल में 0, उधमसिंह नगर में 7 औऱ उत्तरकाशी में 1 मामले सामने आए जिसके बाद प्रदेश में कुल मरीजों का आंकड़ा 341536 तक पहुंच गई है।

नई एसओपी

बता दें कि उत्तराखंड में कोरोना का कहर कम होता जा रहा है। इसका अंदाजा आज आए मामलों से लगायाजा सकता है। जैसे ही मामले घटे सरकार ने लोगों और व्यापारियों को खासी छूट औऱ राहत दी है। इसी के साथ प्रदेश के लोगों के लिए एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जरुरत नहीं है। सरकार ने 27 जुलाई तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया है। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग आज सोमवार को एसओपी जारी कर दी है।

नई एसओपी के मुताबिक मैदानी क्षेत्रों से पर्वतीय जनपदों में जाने के लिए कोविड-19 की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। अब सुबह 8:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक बाजार खुलेंगे।  50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा हॉल और वाटर पार्क खोलने की अनुमति भी दे दी गई है।हवाई मार्ग से आने वाली जिन यात्रियों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी हैं, उन्हें भी आने की अनुमति दी गई है। लेकिन  वहीं बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर जांच की अनिवार्यता यथावत रहेगी।

विवाह समारोह और शवयात्रा में 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति रहेगी। जबकि सभी शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थान फिलहाल बंद ही रहेंगे। ऑनलाइन कक्षाओं या डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति होगी। कोचिंग संस्थान फिलहाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलेंगे। सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियां फिलहाल बंद रहेंगी। सभी जिम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here