उत्तराखंड: गर्मी से लोग बेहाल, डॉक्टरों ने दी ये सलाह

हल्द्वानी: गर्मी अभी से बेहाल करने लगी है। मौसम विभाग पहले ही अलर्ट जारी कर चुका है। ऐसे में जहां पानी की किल्लत होने लगी है। वहीं, लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगा है। डॉक्टरों की मानें तो गर्मी से बचाव के लिए जरूरी है कि अधिक पानी पीएं और जूस आदि का सेवन करें, जिससे शरीर में पानी की कमी ना होगा। फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है। इससे बचने का प्रयास करें।

महीना अप्रैल का है और उत्तराखंड गर्मी से बेहाल है, हल्द्वानी का तापमान अप्रैल के पहले हफ्ते में ही 35 डिग्री के आस पास है। भीषण गर्मी के चलते लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो गए हैं, गर्म हवाएं चलने से सड़कों पर आवाजाही कम होने लगी है। पहाड़ों की तरफ जंगलों में आग लगने की वजह से तापमान में और वृद्धि हुई है।

उससे आम जनता बेहाल है। लोग गर्मी से राहत पाने के लिए जूस बर्फ आदि का सहारा ले रहे हैं, लेकिन जिस हिसाब से अभी गर्मी पड़ रही है। उससे ऐसा लग रहा है कि अभी आने वाले दिनों में गर्मी से निजात मिलने वाली नहीं है। ऐसे में अगर घर से बाहर निकलना है तो बहुत ज्यादा संभलने की जरूरत है।

क्योंकि मई और जून की गर्मी अभी जलाने के लिए तैयार बैठी है। गर्मी के चलते अस्पतालो में डिहाइड्रेशन, सन बर्न और एलर्जी के मरीज़ लगातार आ रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह है की यदि गर्मी से बचाव करना है तो पानी और जूस अधिक मात्रा मे लें, बाहर की चीजों को खाने से बचें क्योंकी फ़ूड पोइजनिंग भी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here