उत्तराखंड : साढ़े चार हजार घरों पर चलेगा बुलडोजर, एक्शन प्लान तैयार!

हल्द्वानी: यूपी में अवैध अतिक्रमण पर योगी सरकार लगातार बुलडोजर चला रही है। उत्तराखंड में भी कई जगहों पर अवैध अतिक्रमण है। बड़ी-बड़ी कॉलोनियां बसा दी गई हैं। लेकिन, अब इन पर बड़ा एक्शन लेने की तैयारी है। नैनीताल डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि हल्द्वानी शहर में रेलवे की भूमि पर बनने 4500 भवनों को ध्वस्त किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके लिए रेलवे के अधिकारियों से एक्शन प्लान मांगा गया है। रेलवे से मिलने वाले एक्शन प्लान के बाद प्रशासन उन्हें कानून व्यवस्था बनाए रखने को पुलिस बल मुहैया कराएगा। जिलाधिकारी गर्ब्याल ने बताया कि रेलवे की भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए रेलवे के अधिकारियों के साथ विगत 4 अप्रैल को प्रशासन की बैठक हो चुकी है। जिसमें रेलवे से अतिक्रमण हटाने के लिए 11 अप्रैल तक एक्शन प्लान मांगा गया है।

डीएम ने बताया कि रेलवे की भूमि में हुए अतिक्रमण की जद में करीब 4500 भवन आ रहे हैं। रेवले की जमीन को पूरी तरह से अतिक्रमण से मुक्त कराया जाना है। इतने बड़े पैमान पर अतिक्रमण हटाने के लिए रेलवे को भारी संख्या में पुलिस बल की जरूरत होगी। कई चरणों में अतिक्रमण हटाने का काम किया जाएगा। अतिक्रमण को हटाने में एक माह से अधिक का भी समय लग सकता है।

इस स्थिति में बगैर एक्शन प्लान के काम संभव नहीं है। रेलवे के 11 अप्रैल तक प्लान देने के बाद ही प्रशासन उस पर आगे की कार्रवाई के लिए विचार करेगा। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण रेलवे के अधिकारी ही हटाएंगे। जिला प्रशासन उन्हें कानून व्यवस्था बनाए रखने को पुलिस बल उपलब्ध कराएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here