उत्तराखंड ब्रेकिंग : अब इन शहरों में भी मरी मिली पक्षियां, राज्य की सीमाओं पर होगी चेकिंग

देहरादून: उत्तराखंड में बर्ड फ्लू ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। तेजी से पक्षियों के मरने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार से लेकर प्रशासन तक अलर्ट हो गए हैं। आज भी श्रीनगर गढ़वाल और काशीपुर में भी कौवे मरे हुए पाए गए है। इससे लोगों में भी डर बैठ गया है। जबकि एक कबूतर कीर्तिनगर में मृत मिला है। प्रशासन ने इनके सैंपल जांच के लिए भिजवा दिए हैं। इंफेक्टेड और 10 किमी क्षेत्र को सर्विलांस क्षेत्र घोषित कर दिया है।

क्षेत्र में अंडा, मछली और चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रशासन की टीम ने पोल्ट्री सामान बिक्री दुकानों को चिन्हित किया और उन्हें नोटिस जारी किया है। वहीं, दूसरी ओर पशुपालन मंत्री रेखा आर्य ने डीजीपी को पत्र लिखकर हिमाचल और हरियाणा से आने वाले अंडे और मुर्गियों के राज्य की सीमा में लाने पर रोक लगा दी है। उन्होंने पुलिस से चेकिंग कराने के लिए कहा है।

अब तक अलग-अलग शहरों में पक्षियों के मरने के मामले सामने आ चुके हैं। राज्य में करीब 300 पक्षियों की मौत अब तक हो चुकी है। संख्या तेजी से बढ़ने के कारण दिक्कतें बढ़ गई हैं। बर्ड फ्लू की दस्तक के साथ ही राज्य में मुर्गी के मांस और अंडों का बाजार भी ठंडा हो गया है। बिक्री में तेजी से गिरावट आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here