उत्तराखंड: शिक्षा महानिदेशक का बड़ा कदम, स्कूलों में जाएगी ये टीम

 

देहरादून: उत्तराखंड की शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी लगातार शिक्षा विभाग में सुधारों की दिशा में कदम बढ़ाते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने एक और पहल की शुरुआत शिक्षा विभाग में की जिसकी सराहना भी की जा रही है। राज्य के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार हो इसको लेकर शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने अधिकारियों को फरमान भी जारी किया है।

हुए कहा है कि पुरानी व्यवस्था के तहत और फिर से स्कूलों में 2 दिनों तक अधिकारियों की एक टीम निरीक्षण करें, जिसमें स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता की परख की जाए साथी भौतिक संसाधनों को भी परखा जाए। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी का कहना है कि उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो इसलिए इस व्यवस्था को फिर से शुरू किया जा रहा है, जिन स्कूलों में 2 दिनों का निरीक्षण होगा। वहां पर पूरी तरीके से शैक्षणिक माहौल बदला हुआ नजर आएगा।

उसका असर प्रदेश के सभी स्कूलों में पड़ेगा प्रत्येक जिले के 5 स्कूलों में इस तरीके के निरीक्षण अधिकारी करेंगे। जिन स्कूलों में अधिकारी निरीक्षण करने पहुंचेंगे उन स्कूलों को एक महीने पहले सूचित किया जाएगा। ताकि निरीक्षण से पहले स्कूलों में व्यवस्थाओं में सुधार हो यहां तक कि जो अधिकारी स्कूलों में निरीक्षण करने पहुंचेंगे,वह कक्षाओं में बैठकर छात्रों के साथ शिक्षकों के पढ़ाने का मूल्यांकन भी करेंगे।

देहरादून के जिला शिक्षा अधिकारी मुकुल सती का कहना है कि यह बेहतर निर्णय है,कि स्कूलों में जाकर गहन निरीक्षण कर शैक्षणिक गुणवत्ता को परखा जाएगा। जो शिक्षक बेहतर काम कर रहे है उन्हे सामनित किया जाएगा। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने जो निर्देश स्कूलों में निरीक्षण की दिए है।

उसके तहत जिलों के सरकारी स्कूलों के साथ प्राइमरी, जूनियर हाई स्कूल, इंटर कॉलेज और अशासकीय स्कूलों के साथ प्राइवेट स्कूलों में भी निरीक्षण का आदेश दिया, जिससे प्रदेश स्तर पर शैक्षणिक मूल्यांकन सभी स्कूलों में एक साथ किया जा सके। ऐसे में देखना यह होगा की जो जिस उद्देश्य के साथ स्कूल में निरीक्षण होगा उसके बेहतर परिणाम भी देखने को मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here