उत्तराखंड: गजब ! फर्जी वेबसाइट बनाकर कराये ऑनलाइन पेपर, मोटी रकम ठगी

देहरादून: राइबर ठग हर दिन नए-नए तरीकों के ठगी को अंजाम दे रहे हैं। ठग लगातार लोगों को निशाना बनाकर उनके बैंक खातों में सेंध लगा रहे हैं। ताजा मामला उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद का है। सरइबर ठगों ने फर्जी वेबसाइट बनाकर छात्र-छात्राओं से मोटी रकम ठग ली। ठगों ने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षा करवाकर उन्हें सर्टिफिकेट भी जारी कर दिए। शिक्षा परिषद से शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सटीएफ सीओ अंकुश मिश्रा ने बताया कि विभाग की ओर से जाली वेबसाइट बनाने और वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा शुल्क, प्राइवेट अभ्यर्थियों के शुल्क, पूरक परीक्षा शुल्क, डुप्लीकेट सर्टिफिकेट, अंकपत्र, माइग्रेशन, पंजीकरण कार्ड, पुनरू मूल्यांकन आदि के नाम पर पैसे वसूले जाने की शिकायत मिली थी। जब यह मामला विभाग के संज्ञान में आया तो उन्होंने इसकी शिकायत साइबर क्राइम थाने में की।

उन्होंने बताया कि फर्जी वेबसाइट बनाकर अलग-अलग शुल्क के नाम पर पैसे वसूलने का काम दो से तीन सालों से चल रहा था। हालांकि, अभी कोई भी छात्र-छात्रा शिकायत लेकर नहीं आया है। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि शिकायत के आधार पर संबंधित वेबसाइट संचालित करने वाली कंपनी से संपर्क कर जानकारी हासिल कर ली गई है। आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही पता लग सकेगा कि उन्होंने अब तक कितने छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन परीक्षा करवाकर उन्हें जाली सर्टिफिकेट भेजे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here