उत्तराखंड: खत्म हो जाएंगी सारी पाबंदियां, इस नियम का करना होगा पालन

 

देहरादून: पिछले दो से ढाई सालों से कोरोना ने भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को डरा दिया। लॉकडान रहा, कोरोबार बर्बाद हो गया। लाखों लोगों की जानें चली गई। कोरोना का कहर अब जाकर कम तो हुआ है, लेकिन अब भी नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के मामलों में बहुत कम मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसको लेकर राज्यों को भी निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

कोविड-19 के मामलों में लगातार गिरावट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महामारी की रोकथाम के लिए लगाई गई सारी पाबंदियां 31 मार्च से खत्म करने का ऐलान किया है। इस आदेश के बाद लगातार पाबंदियों से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी तथा लोग खुलकर अपने अपने व्यवसाय और कारोबार पर ध्यान दे सकेंगे ,कोविड-19 के शुरुआत से अब तक यानी 2 साल बाद जनता को इन पाबंदियों से निजात मिलेगी लेकिन, 2 गज की दूरी, मास्क है जरूरी का नियम जारी रहेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को पत्र लिखकर कोविड-19 की रोकथाम के लिए जारी दिशानिर्देश लागू रहेंगे। अगर साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फ़ीसदी से ज्यादा हो और अस्पतालों में 40 फ़ीसदी बेड को, ऐसी स्थिति में राज्य में प्रतिबंध लागू कर सकते हैं। वरना सभी प्रकार के प्रतिबंधों को हटाने के लिए कहा गया है। वर्तमान में देश में 0.28 फ़ीसदी संक्रमण दर पहुंच गई है और 98.7 प्रतिशत मरीज पूरी तरह ठीक हो गए हैं। देशभर में 1778 मामले हैं। जबकि, इसी साल 21 जनवरी को 3,47,254 मामले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here