उत्तराखंड से बड़ी खबर : फिर भूकंप के झटकों से डोली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

देहरादून : भूकंप के झटकों से देवभूमि की धरती फिर डोली उठी। आज सुबह 5 बजकर 58 मिनट पर प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए।

भूकंप का केंद्र चमोली जिले का पीपलकोटी बताया जा रहा है। भूकंप के झटकों से लोग घरों के बाहर निकल आए। इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई। कहीं से नुकसान की कोई खबर सामने नहीं है।

राज्य में भूकंप के झटके लगातार महसूस किए जा रहे हैं। जिससे बड़े खतरे के और भी इशारा हो रहा है। वैज्ञानिक पहले ही हिमालयन में बहुत बड़ा भूकंप आने की चेतावनी दे चुके हैं। भूकंप के झटके चीन और नेपाल में भी महसूस किए गए।

भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) की रिपोर्ट के अनुसार, 4.9 तीव्रता का भूकंप चमोली में सुबह 5:28 बजे आया। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, भूकंप 5 किमी की बहुत उथली गहराई पर स्थित था। सतह के करीब होने के कारण उथले भूकंपों को गहरे भूकंपों की तुलना में अधिक मजबूती से महसूस किया जाता है।

एक दूसरी रिपोर्ट बाद में यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र (ईएमएससी) द्वारा जारी की गई, जिसने इसे 4.6 तीव्रता के भूकंप के रूप में सूचीबद्ध किया। एक तीसरी एजेंसी, जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (GFZ) ने भी इसी भूकंप की तीव्रता 4.6 बताई।

भूकंप के केंद्र से 11 किमी दूर स्थित पीपलकोटी (पॉप। 2,000) में, और जोशोमठ (पॉप। 13,900) 28 किमी दूर, भूकंप को हल्के झटकों के रूप में महसूस किया गया।

भूकंप के केंद्र से 56 किमी दूर स्थित श्रीनगर गढ़वाल (पॉप। 20,200) में कमजोर झटकों को महसूस किया गया। पौड़ी (पॉप। 26,500) 60 किमी, टिहरी (पॉप। 27,600) 80 किमी और अल्मोड़ा (पॉप। 32,400) के अलावा झटके प्रदेशभर में महसूस किए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here