उत्तराखंड : तैयार हो गया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, अगले 15 दिन में होगा जारी

देहरादून : उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम अगले 15 दिनों के भीतर जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने कहा कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जुलाई में घोषित कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक रिजल्ट तैयार किए जाने को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं।

कोरोना के चलते उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद स्टूडेंट्स को पास करने का फार्मूला भी तैयार कर लिया गया। उसीके अनुसार विभाग की ओर से इनका रिजल्ट तैयार किया जा रह है। इसके अनुसार हाईस्कूल के छात्रों को 9वीं के अंक के 75 फीसदी और कक्षा 10वीं की अर्द्धवार्षिक/मासिक परीक्षा के अंक के 25 फीसदी अंक देकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

इसके अलावा 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए कक्षा 10 के 50 फीसदी और 11वीं के 40 फीसदी एवं 12वीं की अर्द्धवार्षिक/मासिक परीक्षा के 10 फीसदी अंक देकर बोर्ड की ओर से रिजल्ट तैयार किया जाएगा। शिक्षा मंत्री के मुताबिक प्रदेश में कोविड की वजह से इस साल बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। हालांकि, शिक्षकों के प्रयास के चलते बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here