बड़ी खबर। UKSSSC परीक्षा पैटर्न में बड़े बदलाव की तैयारी, अब ऐसे होगी भर्ती

uksssc

उत्तराखंड में UKSSSC पेपर लीक का मामला सामने आने के बाद अब आयोग ने एक पेपर के जरिए होने वाली भर्ती की व्यवस्था को बदलने का मन बना लिया है। आयोग अब एक भर्ती के परीक्षा पैटर्न में बदलाव करेगा।

आपको बता दें कि हाल ही में UKSSSC की भर्ती परीक्षा में बड़े पैमाने पर घोटाले का मामला सामने आया है। परीक्षा का पेपर लीक कराया गया और परीक्षा से पहले ही परिक्षार्थियों को उपलब्ध करा दिया गया। पेपर को व्हाट्सअप पर भेजा गया। इस मामले की जांच को खुद सीएम धामी मॉनिटर कर रहें हैं। सीएम ने ही इस मामले में जांच के आदेश दिए थे। अब तक सात लोगों को गिरफ्तार हो चुके हैं।

इस पेपर लीक मामले का मामला सामने आने के बाद कई और परिक्षाओं को भी संदेह की निगाहों से देखा जाने लगा है। इसी बीच अब आयोग ने नकल कानूनी रोधी कानून को लाने का मन बनाया है। इसके साथ ही परीक्षा पैटर्न को भी बदलने की तैयारी है।

बड़ी खबर। UKSSSC पेपर लीक मामले में एक और गिरफ्तारी, STF ने लखनऊ से उठाया

मौजूदा वक्त में आयोग जो भी भर्तियां कर रहा है वो एक ही परीक्षा पर आधारित हैं। एक ही परीक्षा के बाद भर्ती की व्यवस्था है। आयोग चाहता है कि एक परीक्षा से ही भर्ती की व्यवस्था को बदल कर प्री और मेन की व्यवस्था को लागू किया जाए। आमतौर पर अभी प्री परीक्षा के बाद डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन होता है और ज्वाइनिंग हो जाती है।

अब इसमें बदलाव होने वाला है। प्री परीक्षा के बाद मेन परीक्षा होगी। इसके बाद डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन होगा और इसके बाद ज्वाइनिंग मिल सकेगी।

इस टू टियर एग्जाम पैटर्न में पहली परीक्षा में ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। अब भी ऐसे ही सवाल पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद मेन परीक्षा होगी जिसमें सब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। इनमें ऐसे सवाल पूछे जाएंगे जिनका जवाब वही दे पाएगा जिसे सब्जेक्ट के बारे में जानकारी होगी। आयोग को उम्मीद है कि परीक्षा पैटर्न में बदलाव करने से परीक्षा में पारदर्शिता और सुचिता आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here