उत्तराखंड: राजधानी में कल से डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक, घर से देखकर निकलें प्लान


देहरादून: कल से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है। सत्र को लेकर जहां सरकार और विपक्ष तैयारी में जुटा है। वहीं, प्रशासन भी सत्र की तैयारियों में जुट गया है। विधानसभा सत्र को देखते हुए देहरादून पुलिस ने रूट डायवर्ट किया है। अगर आपको भी घर से कहीं जाना है, तो ट्रैफिक प्लान देखकर निकलें।

आईएसबीटी से आने वाले सभी भारी वाहन को कारगी चौक और डोईवाला से दूधली रोड़ की ओर डायवर्ट किया जायेगा। यातायात दबाव की स्थिति में जोगीवाला से आने वाले यातायात को रिस्पना पुल से बाईपास की ओर डायवर्ट करते हुए सभी वाहनों को माता मंदिर रोड से धर्मपुर की ओर भेजा जाएगा। प्रगति विहार बैरियर बन्द होने के दौरान देहरादून से हरिद्वार/ऋषिकेश/टिहरी/चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालानी मोड़/फव्वारा चौक से पुलिया नम्बर 6 की ओर डायवर्ट किये जायेंगे।

धर्मपुर चौक से आईएसबीटी की ओर जाने वाला यातायात माता मन्दिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से आईएसबीटी की ओर भेजा जायेगा। मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजा जायेगा।

शास्त्री नगर बैरियर बन्द होने के दौरान मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहन जोगीवाला से 6 नम्बर पुलिया से फव्वारा चौक, आराघर, ईसी रोड होते हुए देहरादून भेजा जायेगा। जुलुस के बन्नू-स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर प्रस्थान करने पर रिस्पना से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहनों को हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाईपास चौकी की ओर भेजा जायेगा। साथ ही फव्वारा चौक से 6 नंबर पुलिया की ओर यातायात डाइवर्ट किया जायेगा।

प्रत्येक सम्भावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेगा और इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में पार्क किये जायेगें। यातायात दबाव होने की स्थिति में डोईवाला से देहरादून की ओर आने यातायात को डोईवाला से दूधली रोड से बाई पास रोड पर लाया जाएगा। डिफेंस कालोनी जाने वाले व्यवसायिक वाहनों को नेहरू कालोनी थाना कट से पुरानी बाईपास चौकी की ओर डायवर्ट किया जायेगा।

स्थानीय निवासियों के व्यक्तिगत वाहनों को विशेष परिस्थितियों मे ही डायवर्ट किया जायेगा, सामान्य स्थिति में व्यक्गित वाहनों को डायवर्ट नहीं किया जायेगा। परन्तु व्यवसायिक वाहनों को लगातार डायवर्ट किया जायेगा, वे किसी भी दशा में विधानसभा की ओर नही जायेगें। उच्चाधिकारीयों के आदेशानुसार अन्य मार्गों से भी यातायात को डायवर्ट किया जायेगा और डायवर्ट किये गये यातायात को भी सामान्य किया जा सकता है। आपातकालीन सेवा जैसे एम्बुलेंस, फायर सर्विस, नगर निगम और अन्य सरकारी/ अनुमन्य वाहनों आदि को उक्त प्रतिबन्धों से मुक्त रखा जायेगा।

बैरियर प्वाईंट 
1.प्रगति विहार बैरियर.
2.शास्त्रीनगर बैरियर.
3.बाईपास बैरियर.
4.डिफेंस कालोनी बैरियर.
5.विधान सभा तिराहा बैरियर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here