उत्तराखंड: ये गाड़ी तो चलाते हैं पर टैक्स जमा नहीं करते, लंबी-चौड़ी है इनकी लिस्ट

देहरादून: टैक्स राज्य के विकास में अहम भूमिका निभाता है। सभी को टैक्स जमा करना भी चाहिए। लोग करते भी हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो टैक्स जमा ही नहीं करना चाहते। ऐसे ही टैक्स नहीं भरने वालों की लिस्ट आरटीओ ने जारी की है। यह कोई छोटी-बड़ी नहीं बल्कि बहुत लंबी लिस्ट है।

संभागीय परिवहन अधिकारी ने टैक्स का भुगतान न करने वाले 2100 बड़े बकायेदार वाहन स्वामियों की सूची जारी की है। इसके अलावा पांच हजार से ज्यादा वाहन स्वामियों को नोटिस जारी कर टैक्स जमा कराने के लिए कहा है। देहरादून जिले की बात करें तो जिले में कुल 22500 से ज्यादा वाहन स्वामी ऐसे हैं, जिन्होंने टैक्स जमा नहीं कराया है। उन्होंने नोटिस के जरिये सभी वाहन स्वामियों को टैक्स का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।

परिवहन सचिव के निर्देश पर सभी परिवहन कार्यालयों में बकाया राजस्व वसूली की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। दून संभाग के सभी कार्यालयों को शत प्रतिशत राजस्व वसूली के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। संभागीय परिवहन अधिकारी के निर्देशों के क्रम में बड़े बकायेदारों से संपर्क कर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। बड़े बकायेदार जिनको कार्यालयों में पहले नोटिस जारी किए गए, उन्हें डीएम के माध्यम से भू राजस्व के बकाया के रूप में वसूली पत्र जारी किया जा रहा है।

इसी दिसंबर माह में अब तक 2300 वाहन स्वामियों को भू-राजस्व वसूली के लिए जिलाधिकारी को पत्र भेजा जा रहा है। आरटीओ प्रशासन सुनील शर्मा ने बताया कि जिन लोगों ने अभी तक टैक्स जमा नहीं कराया है, वह जुर्माने से बचने के लिए तुरंत इसे जमा करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रभावितों को राहत देने के लिए टैक्स में छूट दी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here