उत्तराखंड: लोक सेवा आयोग को मिले इतने अधियाचन, अगले साल होंगी भर्तियां

हरिद्वार: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को नया अध्यक्ष मिलते ही काम भी नए तरीके से शुरू हो गया है। आयोग के नए अध्यक्ष बने पूर्व आईएएस अफसर डॉ. राकेश कुमार की आयोग की बैठक ली। बैठक के बाद उन्होंने उत्तराखंड शासन के विभिन्न विभागों से अब तक मिले 2652 पदों के अधियाचनों को 2022 के अंदर ही पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। अधिकारियों को सभी तैयारियां पूरी कर नए साल में इन भर्तियों को पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

इनमें राज्य सिविल/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2021 (पीसीएस), सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2019 (लोअर पीसीएस), सम्मिलित राज्य अभियंत्रण (एई) सेवा परीक्षा 2021, संयुक्त कनिष्ठ अभियंता (जेई) परीक्षा 2021, असिस्टेंट प्रोफेसर, राजकीय महाविद्यालय आदि शामिल हैं। आयोग अध्यक्ष ने कहा कि विज्ञापन से लेकर आवेदन पत्रों को ऑनलाइन आमंत्रित किया जाएगा।

प्राप्त आवेदन पत्रों की सन्निरीक्षा, नियमानुसार चयन परीक्षाओं, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार परीक्षा का चरणबद्ध तरीके से संपादन कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। चयन संस्तुति शासन के संबंधित विभागों को प्रेषित किए जाने तक के प्रत्येक स्तर की एक समय सीमा तय की जा रही है।

अध्यक्ष ने कहा कि किसी भी स्तर पर कोई देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आयोग के हर अधिकारी एवं कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। इसकी मॉनीटरिंग के लिए आयोग में डैशबार्ड तैयार किया जाएगा। समस्त परीक्षाओं को समानांतर तरीके से संचालित करने के लिए आयोग के सदस्यों की उप समितियां गठित की जा रही हैं।

समस्त चयन परीक्षाओं को उपसमितियों के पर्यवेक्षण में ही संपन्न कराया जाएगा ताकि आयोग निर्धारित लक्ष्यों को तय सीमा के अंदर ही हासिल कर सके। बैठक में प्रो. जेएमएस राणा, भुवन चंद्र, डॉ. रविदत्त गोदियाल, अनिल कुमार राणा एवं सचिव कर्मेंद्र सिंह एवं परीक्षा नियंत्रक एसएल सेमवाल उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here