नहीं रही ICU में ‘लव यू जिंदगी’ गाना सुनने वाली कोरोना पेशेंट युवती, वायरल हुआ वीडियो

 

इस कोरोना ने देश को न जाने कैसी कैसी तस्वीरें दिखा दीं। कितनी तस्वीरें, कितने वीडियो शायद हम समय के साथ भूल जाएं लेकिन शायद ऐसा भी होगा कि कोई तस्वीर, कोई वीडियो हमें ताउम्र याद रह जाए। ऐसा ही एक वाक्य ट्विटर पर शेयर हुआ। बेहद मार्मिक ये वाक्या आपकी आंखें नम कर देगा।

दरअसल हाल ही में कोविड ड्यूटी पर तैनात डाक्टर दीपिका ने अपने ट्वीटर हैंडिल पर जानकारी दी कि कैसे एक बच्चे ने अपनी कोरोना से लड़ रही उसकी मां को वीडियो कॉल पर गाना सुनाया और उसका हौसला बढ़ाया। बेटा मां से दूर था, मां का रोज़ का हाल-चाल डॉक्टर शिफ़्ट ख़त्म होने के बाद बेटे को देती थी। जिस दिन मां की तबियत थोड़ी ज़्यादा बिगड़ी, डॉक्टर ने बेटे को कॉल पर लिया, बेटे ने मां के लिए गाना गाया। वो गाना था – तेरे तेरा मुझसे है पहले का नाता कोई… यूं ही नहीं दिल लुभाता कोई… 

मां को ये गाना सुनाते हुए बेटा बीच में ही रोने लगा। हालांकि उसना अपना गाना पूरा गाया। जिस डाक्टर ने ये ट्वीट किया था उसके इस ट्वीट पर कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दीं। इन हालात में लोग ऐसी घटना की चर्चा से भी भावुक हो उठे। लोग समझ रहे थे कि न सिर्फ मरीज बल्कि डाक्टर और अन्य मेडिकल स्टाफ भी इस बीमारी से कैसे लड़ रहा है। सभी एक दूसरे के साथ खड़े हैं। डॉक्टर दीपिका ने इस पोस्ट ने ये भी बताया कि डॉक्टर्स और स्टाफ़ इस वक़्त सिर्फ़ मरीज़ों की देखभाल ही नहीं कर रहे, बल्कि वो ख़ुद भी ऐसी घटनाओं से भावनात्मक रूप से टूट रहे हैं। अपनी इस पोस्ट में दीपिका ने ये बताया था कि उनके लिए अब इस गाने के मायने हमेशा के लिए बदल जाएंगे।

 

ऐसा ही एक वीडियो एक अन्य डाक्टर, डा. मोनिका ने भी शेयर किया। उन्होंने एक पेशेंट का वीडियो डालते हुए बताया कि कैसे एक 30 वर्षीय महिला मरीज़ COVID से जूझ रही थी लेकिन उसे बेड नहीं मिल पाया। उसे डॉक्टर्स ने किसी तरह कोविड वॉर्ड में रखा था और हर तरह से ट्रीटमेंट दिया जा रहा था। उसे रेमडेसिविर इंजेक्शन, प्लाज्मा थेरेपी दी जा चुकी थी।

डॉक्टर ने बताया कि वो महिला कितनी ज़िंदादिल थी। इतना सब होने के बाद भी उसने हिम्मत नहीं खोई और डॉक्टर से गुज़ारिश की कि उसे गाना सुनने दिया जाए। उसने जो गाना चुना, वो था: ‘लव यू ज़िन्दगी…’ अफ़सोस इस महिला को बचा नहीं जा सका।

हालांकि इस महिला को नहीं बचाया जा सका। डाक्टर ने अपनी अगली पोस्ट में लिखा, ‘उसे बचाया नहीं जा सका, उसके बच्चे और परिवार के लिए दुआ कीजिए’।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here