प्लेन उड़ाते वक्त बेहोश हुआ पायलट तो यात्री ने संभाली कमान, 70 मील तक ले गया उड़ा कर और फिर

आपने अब तक फिल्मों में ही देखा होगा कि प्लेन उड़ाते वक्त पायलट बेहोश हो गया और किसी यात्री ने प्लेन की कमान संभालते हुए सुरक्षित लैंडिंग कराई हो लेकिन ये  हकीकत साबित हुआ है अमेरिका में। जी हां बता दें कि अमेरिका के फ्लोरिडा में प्लेन उड़ा रहे पायलट की तबीयत अचानक खराब हो गई जिससे यात्रियों की जान पर बन आई। लेकिन एक यात्री सभी यात्रियों के लिए मसीहा साबित हुआ। यात्री ने 70 मील तक प्लेन उड़ाया। यात्री ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करते हुए प्लेन को सुरक्षित लैंड कराया। प्लेन उड़ाने वाले यात्री की पहचान गोपनीय रखी गई है। मामला मंगलवार का है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 14 सीटर सेसाना कारावैन प्लेन फ्लोरिडा के पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जब करीब 70 मील उत्तर दिशा में था तो अचानक पायलट की तबीयत खराब हो गई और वह बेहोश हो गया। प्लेन के एक यात्री ने इसकी जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दी। यात्री और ATC के बीच का वायरलैस ऑडियो सामने आया है। इस ऑडियो में यात्री रेडियो पर कह रहा है, मैं यहां एक गंभीर स्थिति में हूं। मेरा पायलट बदहवास हो गया है। इसके बाद ATC ने जब उससे प्लेन उड़ाने के बारे में पूछा तो उसने कभी प्लेन उड़ाना तो दूर कॉकपिट में भी एंट्री नहीं करने की जानकारी दी, लेकिन उसने कहा कि फ्लोरिडा का समुद्री तट मुझे सामने दिख रहा है।

एटीसी ने उसे प्लेन का स्टेयरिंग संभालने को कहा और एक एक्सपर्ट को उसका फ्लाइट इंस्ट्रक्टर बना दिया। फ्लाइट इंस्ट्रक्टर ने यात्री को विंग्स लेवल को बैलेंस रखने की जानकारी  दी और उसे समुद्र के किनारे को फॉलो करते हुए तब तक उड़ान भरते रहने के लिए कहा, जब तक ATC उसे तलाश नहीं कर लेता। उसे पाम बीच एयरपोर्ट से करीब 25 मील पहले स्पॉट किया गया। इसके बाद उसे लैंडिंग के तरीके की जानकारी दी गई।

पाम बीच एयरपोर्ट पर प्लेन की लैंडिंग के लिए ATC ने बाकी प्लेन्स को आसमान में ऊंचाई पर ही रोक दिया। बाद में जब एक प्लेन के पायलट ने इसका कारण पूछा तो कंट्रोलर ने उसे कहा, आपने अभी कुछ यात्रियों को एक प्लेन लैंड कराते हुए देखा है। इसका ऑडियो वायरल हो रहा है।

अमेरिकी एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंस ने कहा कि मैंने अपनी जानकारी में पहली बार सुना है कि एक ऐसे आदमी ने ऐसे प्लेन को लैंड करा दिया, जिसे उड़ान भरने का कोई अनुभव ही नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here