दीपावली के अगले दिन लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

25 अक्टूबर यानि दीपावली ठीक एक दिन बाद मंगलवार को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा। सूर्य ग्रहण का प्रभाव उत्तराखंड में पड़ेगा जिसके कारण केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। इस बीच कोई भी श्रद्धालु इनके दर्शन नहीं कर पायेंगे।

सूर्य ग्रहण को लेकर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समित के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि 25 अक्तूबर को लगने वाल सूर्य ग्रहण की वजह से बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण की अवधि समाप्त होने पर शाम को विशेष पूजा-अर्चना के बाद श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति होगी। सूर्य ग्रहण का समय शाम 4 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा, और शाम 5 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगा। ये सूर्य ग्रहणलगभग चार घंटे का है। यह सूर्य ग्रहण देश कुछ हिस्सों से ही पूर्ण रूप से देखा जा सकेगा।

जब धरती और सूर्य के बीच परिक्रमा करते हुए चंद्रमा आ जाता है तो इसे सूर्यग्रहण होता है। लेकिन इस बार का सूर्य ग्रहण पृथ्वी के हर हिस्से से नहीं दिखाई देगा। लेकिन यह ग्रहण यूरोप व एशिया के कुछ देशों से ही नजर आएगा। उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों से आंशिक सूर्य ग्रहण ही नजर आएगा।

ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कास नियमों का पालन करना आवश्यक होता है। जो व्यक्ति इस दौरान बताई गई सावधानियां का ध्यान नहीं रखता उसे ग्रहण के दुष्रभावों का सामना करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here