सरकार ने लिया 28 अगस्त तक स्कूल बंद करने का फैसला, जानिए कहां?

शिमला। बड़ी खबर पड़ोसी राज्य हिमाचल से है जहां कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल में कैबिनेट ने एक बार फिर से स्कूल बंद करने का बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि लगभग दो हफ्ते खुलने के बाद हिमाचल में स्कूल एक बार फिर बंद करने का सरकार ने फैसला लिया है इसका आदेश भी जारी कर दिया गया है।

आदेश के अनुसार हिमाचल सरकार ने 28 अगस्त तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए हैं। हालांकि 29 और 30 को सरकारी छुट्टी है जिस कारण स्कूल 30 अगस्त तक बंद रहेंगे लेकिन शिक्षकों को स्कूल आना अनिवार्य है। इस दौरान टीचर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कराएंगे।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते सरकार ने शुक्रवार को जारी नए आदेशों में 28 अगस्त तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। चूंकी 29 और 30 अगस्त को सरकारी अवकाश है। ऐसे में 30 अगस्त तक स्कूल बंद रहेंगे। इस दौरान सभी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को सरकारी अवकाश को छोड़कर स्कूलों में नियमित तौर पर आना अनिवार्य रहेगा। शिक्षक स्कूलों से ही विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाएंगे। पांचवीं और आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूलों में शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए पूर्व में की गई व्यवस्था पर रोक रहेगी। मुख्य सचिव राम सुभग सिंह की ओर से यह आदेश जारी हुए हैं।

हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से एँट्री के लिए अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है. प्रवेश के लिए कोविड वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र या निगेटिव रिपोर्ट के अलावा ऑनलाइन पंजीकरण करवाने की शर्त लगाई है. प्रदेश और बाहरी राज्यों के लिए चलने वाली बसें भी अब 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ दौड़ रही हैं. अंतरराज्यीय आवाजाही की निगरानी सरकार के कोविड ई-पास पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से की जा रही है. हालांकि मालवाहनों की आवाजाही पर शर्त लागू नहीं होगी. कोविड वैक्सीन की दोनों डोज के प्रमाणपत्र या आरटीपीसीआर/रैट निगेटिव रिपोर्ट की शर्त में छूट दी गई है. अभिभावकों के साथ आने वाले 18 से कम आयु के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन की दोनों डोज के प्रमाणपत्र या आरटीपीसीआर/रैट निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here