टिहरी VIDEO : खिसक रही जमीन, मौत के साए में जीने को मजबूर कंडियाल गांव के लोग

टिहरी गढ़वाल : टिहरी जिले के प्रताप नगर स्थित उपली रमोली के कंडियाल गांव, रैका महर गांव के लोग डर के साए में जी रहे हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि जब से कंडियालगांव रेका मोटर मार्ग का निर्माण शुरू हुआ है. तब से उनके घरों के नीचे की जमीन खिसकने शुरू हो गई है और घरों में दरारें पड़ रही है.

दर्जनों परिवारों को भूस्खलन होने से दबान का खतरा सता रहा

ग्रामीणों का कहना है कि भूगर्भीय रिपोर्ट के बाद भी पीएमजीएसवाई ने सुध नहीं ली और आज स्थिति यह है कि जमीन भारी मात्रा में स्लाइड हो रही है और दर्जनों मकानों में दरारें पड़ गई है। एक ओर जहां सड़क के ऊपर दर्जनों मकानों में दरारे आनी शुरू हो गई है और खेतों में लगभग 1 मीटर की खाई पड़ चुकी है तो वहीं दूसरी ओर सड़क के नीचे रह रहे दर्जनों परिवारों को भूस्खलन होने से दबान का खतरा सता रहा है.

परिवारों के विस्थापन की मांग

ग्रामीणों ने मांग की कि जिन मकानों में दरारें आ गई है जिन मकानों को नुकसान होने की संभावना है. सरकार उन परिवारों को विस्थापन करें और उस जमीन पर जैसे कि भूगर्भ विभाग ने कहा था कि इस पर तुरंत दीवार लगाई जाए. प्रोटेक्शन किया जाए लेकिन पीएमजीएसवाई की लापरवाही के कारण उस जगह पर दीवार न लगने से लगातार स्लाइडिंग हो रहा है जिसके कारण आज दर्जनों मकानों में दरारें आ गई है जिससे लोग आज खौफ के साए में जीने को मजबूर हैं.

ग्रामीणों ने कहा कि शासन प्रशासन उनकी सुध ले और प्रभावित परिवारों को विस्थापन करें साथ ही उस स्थान पर सुरक्षा दीवार लगाकर गांव को तबाह होने से बचाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here