बिग ब्रेकिंग टिहरी : कोषागार में करोड़ों रूपयों का गबन करने वाले आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई टिहरी : कोषागार में करोडो़ं रूपयों का गबन करने वाले आरोपियों को टिहरी पुलिस ने गिरफ्तार किया।

आपको बता दें कि 29 दिसंबर को सहायक कोषाधिकारी अरविन्द चौहान, नई टिहरी ने कोतवाली नई टिहरी पर नामजद जयप्रकाश शाह (लेखाकार कोषागार नई टिहरी), यशपाल सिंह नेगी (लेखाकार कोषागार नई टिहरी), सुरेन्द्र सिंह पंवार (PRD), मनोज कुमार (खाता धारक) के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया था। अधिकारी ने बताया था कि नई टिहरी कोषागार में कार्यरत/खाताधारक अभियुक्तगण के द्वारा कुछ वर्षों से कोषागार के ई-कोष पोर्टल पर लॉगिन कर पेशनर्स के डाटा में छेड़छाड़, कूटरचना कर पेंशनर्स के बैंक खातों के स्थान पर खुद अपने और अपने परिचितों के खातों में फर्जी तरीके से पेंशन/एरियर का भुगतान कर सरकारी धन का गबन किया हैं।

इस पर कोतवाली नई टिहरी में अभियोग पंजीकृत किया गया। प्रथम दृष्टया 2,21,23,150 (दो करोड़ इक्कीस लाख तेईस हजार एक सौ पचास) रुपये का गबन पाया गया है।

विवेचना के दौरान 5-सोम प्रकाश पुत्र पदम लाल 6-सागर पुत्र राजकुमार 7-दीपक पुत्र सूरज सैनी के नाम प्रकाश में आये, जिनके द्वारा नामजद अभियुक्तगण के साज कर गबन में सहयोग किया गया।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे ज्यादातर उन पेंशन फाईलों को छांटते थे, जिनकी मृत्यु हो चुकी है या फिर ई-पोर्टल में उनके GRD नम्बर पर उन्हें जीवित दर्शाकर उनके खाता व नाम को कूटरचित कर अपना खाता नंबर नाम आदि डालते थे और रुपया अपने खाते में ले लेते थे। इसके अलावा अभियुक्तगण के जिन परिचितों (सह अभियुक्त) के खातो में पैसा डालते थे उन्हें कमिशन के रूप में कुछ पैसा देकर बाकि वापस ले लेते थे। इस प्रकार एक षडयन्त्र के तहत धोखाधडी़ करने की नियत से कूटरचना एवं फर्जीवाडा कर स्वयं के लिए अनैतिक लाभ अर्जित करते थे।

SSP ने टीम को 2500 नगद इनाम दिये जाने की घोषणा की। साथ ही DIG गढवाल रेंज द्वारा भी टीम को रूपया 5000 रूपये नकद इनाम दिये जाने की संस्तुति की गयी है।

गिरफ्तार अभियुक्त

1-जयप्रकाश शाह (लेखाकार कोषागार नई टिहरी)-गबन की गयी धनराशि रू0 1,35,46,687/-

2-यशपाल सिंह नेगी (लेखाकार कोषागार नई टिहरी)-गबन की गई धनराशि रू0 33,03,045/-

3-मनोज कुमार –गबन की गयी धनराशि रू0 41,95,500/-

4-सुरेन्द्र सिंह पंवार-गबन की गयी धनराशि रू0 10,77,918/-

5-सोमप्रकाश पुत्र पदम लाल

6-सागर पुत्र राजकुमार

7-दीपक पुत्र सूरज सैनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here