एक साथ सैकड़ों लोगों को हुआ कार्डियक अरेस्ट, 150 की मौत, यहां हुआ हादसा

seoul stampedeदक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हुए एक बड़े हादसे में 150 लोगों की मौत हो गई। ये हादसा उस समय हुआ जब हैलोवीन उत्सव के लिए सड़कों पर जश्न मना रहे थे। इसी दौरान एक संकरी गली में भारी भीड़ पहुंच जाने से लोगों का दम घुट गया, लोगों को हार्ट अटैक आया और करीब 150 लोगों की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि सियोल में इन दिनों हैलोवीन उत्सव मनाया जा रहा है। इसी कार्यक्रम के लिए राजधानी सियोल में लोगों की भारी भीड़ जमा हुई थी। शहर की मुख्य सड़कों पर इस उत्सव में शामिल होने के लिए लाखों लोगों की भीड़ उतरी हुई थी। इसी दौरान एक संकरी गली में भीड़ को एक स्थानीय सेलिब्रिटी की झलक मिली। सेलिब्रिटी से मिलने के भारी भीड़ संकरी गली में घुस गई। लगभग चार मीटर चौड़ी गली में हजारों लोगों के घुस जाने से हालात बिगड़ गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गली में घुसे लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है और अचानक ही तकरीबन 200 लोगों को कार्डियक अरेस्ट हो गया। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को कार्डियक अरेस्ट होने से अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया। हालात ये हुए कि पूरी गली में लोग तड़पते हुए गिरने लगे। कई लोग भगदड़ में मारे गए। हादसे के बाद शवों की लंबी कतारें देखीं गईं।

इसी बीच स्थानीय इमरजेंसी सर्विस और पुलिस ने मोर्चा संभाला और लोगों को सीपीआर देना शुरु किया। हालांकि कार्डियक अरेस्ट से जूझ रहे लोगों की संख्या बेहद अधिक थी और उसकी तुलना में इमरजेंसी सर्विस के लोगों की संख्या कम थी लिहाजा तकरीबन 150 लोगों की मौत हो गई। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पूरी गली में लोग गिरे हुए दिख रहें हैं। पुलिस कर्मी और इमरजेंसी सर्विस के कार्यकर्ता उन्हे सीपीआऱ देते दिख रहें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here