श्रीनगर में तापमान -5.8 पर पहुंचा, उत्तराखंड में बर्फबारी का इंतजार

srinagar weather
source – social media

जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सर्दी के कहर से पूरी कश्मीर घाटी प्रभावित है। श्रीनगर में इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही। श्रीनगर में रविवार को मौसम का अब तक की सबसे ​कम रात का तापमान रहा, जो शून्य से 5.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा है, श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान माइनस 5.8 के साथ इस सीजन की अब तक की सबसे सर्द रात दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मुख्य रूप से साफ आसमान के साथ ठंडा, शुष्क मौसम रहने की संभावना है।

लेह में माइनस 15 डिग्री तापमान

श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8, पहलगाम में शून्य से सात और गुलमर्ग में शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख क्षेत्र में कारगिल में न्यूनतम तापमान माइनस 12.4 और लेह में माइनस 14.5 रहा। जम्मू में 4.1, कटरा में 5.8, बटोटे में 0.6, बनिहाल में माइनस 0.3 और भद्रवाह में माइनस 1 न्यूनतम तापमान रहा।

srinagar weather
file – social media

आने वाली है कड़ाके की ठंड

गौरतलब है कि दिसंबर का आखिरी सप्ताह चल रहा है। आज क्रिसमस और न्यू ईयर की तैयारियों के बीच सर्दी पूरे शबाब पर है। इसी बीच मौसम विभाग ने बताया है कि आज से दो दिन तक शीतलहर चल सकती है। वहीं उत्तरी राज्यों पंजाब, हरियाणा और यूपी में ‘कोल्ड डे’ से लेकर ‘गंभीर कोल्ड डे’ की ​स्थिति बनी हुई है। वहीं राजधानी दिल्ली के साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है।

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी

उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी की उम्मीद जताई है। 26 तारीख के बाद राज्य के पर्वतीय इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य में मौसम में तब्दीली दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में भी ठंड में इजाफा होगा।

बर्फबारी के बाद राज्य के मैदानी इलाकों देहरादून, हरिद्वार और उधम सिंह नगर में शीतलहर का अनुमान है। वहीं देहरादून में दिन का अधिकतम तापमान कम होने से ठंड में इजाफा हो रहा है। रात का तापमान भी तेजी से कम हो रहा है। आने वाले दिनों में ठंड में और अधिक इजाफा होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here