उत्तराखंड में कल से खुलेंगे छठवीं से 8वीं कक्षा के स्कूल, एसओपी जारी

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने 1 अगस्त से 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले थे जिसके लिए छात्र-छात्रों के लिए अभिभावकों से सहमति पत्र लाना अनिवार्य किया गया था। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने साफ कहा था कि कोई भी स्कूल और अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जोर जबरदस्ती नहीं करेंगे। वहीं बता दें कि अब सोमवार यानी की 16 अगस्त से अब 6ठी से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं जिसके लिए सरकार द्वारा एसओपी जारी कर दी गई है। वहीं इसी के साथ सरकार की ओर से स्कूलों को सैनिटाइज करने के लिए लाखों का बजट भी जारी कर दिया गया है।

उत्तराखंड में 9वीं से 12वीं के बाद 6ठी से 8वीं तक के लगभग 5000 से अधिक स्कूल 16 अगस्त से खुलने जा रहे है। बता दें कि जूनियर हाईस्कूलों में सैनिटाइजर, मास्क आदि के लिए करीब 26 लाख रुपये का बजट जारी किया गया है। इन स्कूलों की भोजनमाताओं को एप्रेन, हेड कवर और दस्ताने भी दिए जाएंगे। 6ठी से 8वीं के 5234 स्कूलों में से 4156 के लिए सरकार ने विशेष कोविड बजट जारी किया। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने इसके आदेश किए।

ये है एसओपी

मुख्य शिक्षा अधिकारी डा. मुकुल कुमार सती ने एसओपी जारी करते हुए कहा कि स्कूल खुलने से पहले हर कक्षा के साथ पूरे परिसर को सैनिटाइज करने का आदेश दिया गया है।

बिना मास्क के एंट्री बैन

छात्रों, शिक्षक और कर्मचारियों के लिए थमर्ल स्क्रीनिंग अनिवार्य की गई है।

स्कूल में साफ-सफाई का ध्यान रखने के साथ सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करनी होगी।

छात्रों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा।

स्कूल वही छात्र आ सकेंगे जिनके पास अभिभावकों का सहमति पत्र हो।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here