कई राज्यों में फिर बंद स्कूल-कॉलेज और सभी शिक्षण संस्थान, इन राज्यों में टली बोर्ड परिक्षाएं

देश में एक बार फिर से कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। 24 घंटे में 93 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए हैं। जिसके बाद कई राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। साथ ही कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया है। बता दें कि बढ़ते कहर को देखते हुए बिहार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद कर दिए गए हैं। कई राज्यों में परीक्षाएं भी रदद् कर दी गई है।

बता दें कि कोरोना के कहर को देखते हुए बिहार सरकार ने सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटरों को 11 अप्रैल तक के लिए बंद करने का ऐलान किया है।बिहार के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 11 के बाद का आगे का फैसला लिया जाएगा। वहीं यूपी में कोरोना का कहर बढ़ रहा है जिसको देखते हुए सरकार ने 11 अप्रैल तक के लिए 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया है।

दिल्ली में 8वीं तक के स्कूलों को न खोलने का फैसला लिया गया है। वहीं पंजाब में स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. बता करें जम्मू-कश्मीर की तो यहां 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसी के साथ ही राज्य में किसी भी सामाजिक व धार्मिक कार्यों में 200 से अधिक लोग एक जगह इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। बात करें हिमाचल की तो हिमाचल में स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है।

वहीं मध्य प्रदेश में कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार ने 15 अप्रैल तक 8वीं क्लास तक के स्कूलों पर बंद रखने का फैसला लिया है। इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस 1 अप्रैल से शुरू हो गई हैं। राजस्थान में 5वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा सरकार 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है. हालांकि, सरकार के नए आदेश का इंतजार किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने दुर्ग जिले में 6 से 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसल लिया गया है। वहीं रायपुर में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा अगली सूचना तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गई है। तेलंगाना में मेडिकल कॉलेजों को छोड़कर सभी स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, गुरुकुल को बंद कर दिया गया है। वहीं तमिलनाडु में भी विधानसभा चुनाव चल रहे हैं, राज्य सरकार ने 22 मार्च से अगले आदेश तक कक्षा 9, 10 और 11 के लिए स्कूलों को बंद करने का भी आदेश दिया है। गुजरात में आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है।महाराष्ट्र सरकार ने 8वीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया है। साथ ही जल्द ही कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के संबंध में भी जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

वहीं बता दें कि पंजाब में कोरोना के कहर के चलते बोर्ड परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी लेकिन अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच होंगी। वहीं राजस्थान स्टेट एजुकेशन बोर्ड ने 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसमें 8वीं की परीक्षाएं 06 मई से, 9वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से और 11वीं क्लास की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here