सानिया मिर्जा बनेंगी देश की पहली मुस्लिम महिला फायटर पायलट, किया कमाल

sania mirzaउत्तर प्रदेश की बेटी सानिया मिर्जा ने पूरे भारत में कमाल कर दिखाया है। बता दें, वो देश की पहली मुस्लिम और यूपी की पहली महिला फाइटर पायलट बनने वाली हैं। सानिया मिर्जापुर की रहने वाली है और उनके पिता टीवी मैकेनिक हैं। मिर्जापुर देहात की रहने वाली सानिया मिर्जा ने एनडीए एग्जाम पास कर यह कीर्तिमान अपने नाम किया है। सानिया ने सिर्फ देश बल्कि राज्य और अपने जिले का भी नाम रोशन किया है। सानिया के पिता शाहिद अली ने उनकी कामयाबी पर कहा, ‘सानिया देश की पहली महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी को अपना रोल मॉडल मानती है, वो शुरुआत से ही उनके जैसा बनना चाहती थी।

कहां से की है अपनी पढ़ाई?

गौरतलब है कि सानिया ने अपनी प्राइमरी से 10वीं तक की पढ़ाई गांव के ही पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज में की है। जानकारी के मुताबिक उन्होंने शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में दाखिला लिया था। सानिया ने 12वीं के यूपी बोर्ड में पूरे जिले में टॉप किया था। इसके बाद उन्होंने एक डिफेंस अकेडमी से तैयारी शुरू की।

पहेली लिस्ट में नहीं आया था नंबर

सानिया ने अपने इंटरव्यू में कहा, ‘नेशनल डिफेंस अकैडमी के 2022 के एग्जाम में महिलाओं के लिए सिर्फ दो सीट रिजर्व की थीं, मैं पहले अटेंप्ट में सीट हासिल नहीं कर पाई थी लेकिन फिर दूसरे अटेंप्ट में मेरा नंबर आ गया था। उनकी मां तबस्सुम ने कहा, ‘हमारी बेटी ने हमारा और पूरे गांव का नाम रोशन किया है। जिसकी हमे बहुत खुश है। उसने फाइटर पायलट बनने का अपना ख्वाब पूरा कर लिया और उसने गांव में हर लड़की को अपने सपने पूरे करने की प्रेरणा दी है कि हर लड़की आगे आए और अपने सपनो को पूरा करे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here