मुंबई के असली ‘सिंघम’ समीर वानखेड़े, जिन्होंने शाहरुख खान के लाइव कॉल में आर्यन को मारे थप्पड़

एनसीबी की टीम ने मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज पर चल रही रेव पार्टी पर छापा मारकर शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान का गिरफ्तार किया। इस मामले में अभी तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। छापेमारी के दौरान एमडीएमए, एक्स्टेसी, कोकीन, एमडी और चरस मिले हैं। इस छापेमार कार्रवाई को NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने लीड किया था। समीर वानखेड़े अपनी सख्ती के लिए जाने जाते हैं। इनके काम करने की स्टाइल को देखकर ही उन्हें NCB में ‘सिंघम’ कहा जाता है। ये पहला मौका नहीं है जब समीर वानखेड़े ने किसी हाईप्रोफाइल इंसान को अरेस्ट किया हो बल्कि इससे पहले भी वो कई बार कर चुके हैं।

NCB ने रेड डालने से पहले सबूत जुटा लिए थे

मीडिया रिपोर्ट् के अनुसार NCB ने रेड डालने से पहले सबूत जुटा लिए थे कि शिप में पार्टी चल रही है। NCB के करीब 22 अधिकारी और कर्मचारी पैसेंजर के रूप में इस शिप पर सवार थे। शिप पर रेड से पहले हिडन कैमरे से स्टिंग ऑपरेशन किया गया था उसके बाद जब सबूत मिल गए तब रेड डाली गई। कहा जा रहा है कि शाहरुख ने समीर को फोन कर कहा था कि उनके बेटे का ख्याल रखना और इस बात पर उन्होंने आर्यन को कई थप्पड़ जड़।

बिना किसी दबाव के करते हैं काम

एनसीबी मुंबई के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के बारे में कहा जाता है कि वो बिना किसी के दबाव में आए अपना काम करते हैं। उनके काम करने का स्टाइल एकदम अलग है। वो काम के दौरान केवल अपने फर्ज को देखते हैं।

2008 बैच के हैं अधिकारी

समीर वानखेड़े का जन्म मुंबई में हुआ। उनके पिता पुलिस अफसर रहे। वानखेड़े 2008 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अफसर हैं। उन्होंने एनसीबी से पहले नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) में एडिशनल एसपी और एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) में डिप्टी कमिश्नर का पद भी संभाला है। भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर पर हुई थी।

सेलेब्रिटीज के पीछे भगाने से लगाई थी रोक

समीर वानखेड़े जब मुंबई एयरपोर्ट पर डिप्टी कमिश्नर के तौर पर तैनात थे तो उन्होंने अपने सभी जूनियर्स को सेलेब्रिटीज के पीछे भागने से रोक दिया था। वानखेड़े ने साल 2017 में मराठी एक्ट्रेस क्रांति रेडकर से शादी की है।

बॉलीवुड फिल्में बहुत पसंद हैं

कहा जाता है कि समीर वानखेड़े बॉलीवुड फिल्मों और क्रिकेट के बड़े शौकीन हैं। लेकिन जब ड्यूटी की बात आती है तो वो अपने फिल्मों के प्रेम को किनारे कर केवल अपनी ड्यूटी निभाते हैं। यही कारण है कि समीर ने कई हाईप्रोफाइल केस बिना किसी दवाब के पूरे किए। डिप्टी कस्टम्स कमिश्नर के तौर पर भी वे कस्टम्स ड्यूटी और जुर्माने से बचते नजर आए कई फिल्म स्टारों और क्रिकेटरों के खिलाफ सख्ती कर चुके हैं।

200 सिलेब्रिटीज के खिलाफ किया था केस 

वानखेड़े जब सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट में थे उन्होंने 2500 लोगों पर केस दर्ज किए थे। इनमें टैक्स बचाने की कोशिश करने वाले 200 सिलेब्रिटीज शामिल थे। उन्होंने दो सालों में 87 करोड़ रुपए से ज्यादा टैक्स वसूली भी की थी, जो कि मुंबई का रिकॉर्ड है।एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के ड्रग्स मामले को समीर वानखेड़े ने ही लीड किया था। समीर वानखेड़े ने इस केस में रिया चक्रवर्ती और सुशांत के अन्य दोस्तों से भी पूछताछ की है। वे अब तक कई बड़े स्टार्स से पूछताछ कर चुके हैं। इनमें अर्जुन रामपाल, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर शामिल हैं। अरमान कोहली, भारती सिंह, एजाज खान, टीवी कलाकार गौरव दीक्षित को अरेस्ट भी कर चुके हैं।

2 अप्रैल 2011 का भारत के लिए बड़ा दिन था। भारतीय क्रिकेट टीम ने इसी दिन दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता था। लेकिन समीर वानखेड़े ने 2011 में विश्व कप ट्रॉफी को मुंबई हवाई अड्डे से ड्यूटी का भुगतान करने के बाद जारी किया था। उस समय वो मुंबई एयरपोर्ट पर डिप्टी कमिश्नर के तौर पर तैनात थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here