बर्ड फ्लू से कम हुई अंडे-मांस की बिक्री, दुकानदार बोले-हर दिन मंगलवार हो गया है

कोरोना के कहर के बीच बर्ड फ्लू का खतरा दिखाई दे रहा है। कई जगहों पर कौवे और प्रवासी पक्षी मरे हुए पाए गएष वहीं इसका असर पोल्ट्री मांस और अंडे के कारोबार में पड़ रहा है। जी हां दिल्ली में पोल्ट्री मांस बेच रहे दुकानदारों ने दावा किया है कि बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर पिछले कुछ सप्ताह में बिक्री में बहुत गिरावट आई है। बर्ड फ्लू धीरे-धीरे देश के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले चुका है। अब तक 6 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है वहीं राज्य सरकारों ने भी हालात की समीक्षा की है। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र ने राज्यों से संपर्क करने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है।

दिल्ली मांस व्यापारी संघ के महासचिव इरशाद कुरैशी ने कहा कि बर्ड फ्लू की खबरें सामने आने के बाद, मुर्गे की बिक्री 20 प्रतिशत कम हो गई है। कहा कि हम इस बात को समझते हैं कि ग्राहक घबरा जाते हैं और सावधानी के तौर पर मुर्गों की खरीदारी बंद कर देते हैं, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि मांस को अच्छे से पकाया जाए, तो स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं होता। दुकानदारों का कहना है कि दिल्ली में बर्ड फ्लू का डर फैलने के बाद से ‘‘हर दिन मंगलवार हो गया है’’। कहा कि बर्ड फ्लू के कारण हमारी बिक्री पर बहुत असर पड़ा है। हमने पिछले सप्ताह से व्यावहारिक रूप से मुर्गे की कोई बिक्री नहीं की है। ऐसा लग रहा है कि हर दिन मंगलवार बन गया है। मंगलवार को लोग अमूमन मांस नहीं खाते हैं, इसलिए हम उस दिन दुकानें बंद रखते हैं।

जानकारी मिली है कि दिल्ली में 200 रुपए प्रति किलोग्राम से गिरकर 150 रुपए प्रति किलो हो गया है, जो पोल्ट्री किसानों के साथ-साथ दुकानदारों का भी नुकसान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here