यूक्रेन पर वैक्यूम बम गिरा रहा है रूस, ‘फादर ऑफ ऑल बम’ की हो रही चर्चा

रूस ने यूक्रेन पर हमले अब और तेज कर दिए हैं। रूस लगातार तबाही मचा रहा है। यूक्रेन में तबाही मचाने के लिए रूस अब खतरनाक कदम उठाने लगा है। अमेरिका स्थित यूक्रेनी दूतावास ने आरोप लगाया है कि रूस यूक्रेन पर वैक्यूम बम गिराकर तबाही मचा रहा है। यह बम यूक्रेन के कई शहरों में खतरनाक रूप से गर्मी फैला रहा है। लोगों की सांसें रुक रही हैं।

फादर ऑफ ऑल बम
इसे फादर ऑफ ऑल बम भी कहा जाता है, जिसका वजन 7100 किलोग्राम है और यह एक ही बार में करीब 44 टन टीएनटी की ताकत का धमाका कर सकता है। इस बम की विनाशकारी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह एक बार के इस्तेमाल में करीब 300 मीटर के क्षेत्र को जलाकर खाक कर सकता है।

ऐसे करता है काम
फादर ऑफ ऑल बम थर्माेबेरिक हथियार है। इसे वैक्यूम बम के नाम से भी जाना जाता है। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि यह वातावरण से ऑक्सीजन को सोख लेता है और खुद को अधिक शक्तिशाली बनाकर जमीन से ऊपर ही धमाका करता है।

परमाणु बम की तरह ही गर्मी
इस धमाके से किसी सामान्य परमाणु बम की तरह ही गर्मी पैदा होती है। इसके साथ ही धमाके से एक अल्ट्रासोनिक शॉकवेव भी निकलता है जो और अधिक तबाही लाता है। यही कारण है कि इस हथियार को किसी भी अन्य पारंपरिक हथियार से अधिक शक्तिशाली माना जाता है।

कब-कब हुआ इस्तेमाल
2017 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में मदर ऑफ ऑल बम का इस्तेमाल किया था। कई मीडिया रिपोर्ट बताती हैं कि साल 2017 में ही रूस ने भी सीरिया में थर्माेबेरिक हथियार फादर ऑफ ऑल बम का इस्तेमाल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here