उत्तराखंड से बड़ी खबर: राजनीतिक दलों को आज मिलेगी राहत, जारी होगी नई गाइडलाइन

देहरादून: कोरोना के कारण जनसभाओं पर रोक लगी हुई है। लेकिन, निर्वाचन आयोग ने अब खुले मैदानों में रैली की अनुमति दे दी है। राजनीतिक दलों को आज से बड़ी राहत मिल सकती है। निर्वाचन आयोग से राहत मिलने के बाद उत्तराखंड में भी राजनीतिक दल अब खुले मैदानों में छोटी सभाएं कर सकेंगे। सभाओं में मैदान की कुल क्षमता के 30 प्रतिशत लोग ही सम्मिलित हो सकेंगे।

निर्वाचन आयोग की ओर से यह छूट दिए जाने के बाद अब राज्य में लागू कोविड प्रतिबंध की मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) में इसे शामिल किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार शासन द्वारा इस संबंध में सोमवार को संशोधित एसओपी जारी की जाएगी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर प्रदेश में वर्तमान में कोविड प्रतिबंध लागू हैं। यद्यपि, राजनीतिक दलों को चुनाव प्रचार के लिए चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार छूट दी गई हैं।

इसके अंतर्गत खुले मैदानों में होने वाली सभाओं के लिए अधिकतम एक हजार व्यक्तियों और सभागारों अथवा बंद स्थानों में होने वाली बैठकों के लिए पांच सौ व्यक्तियों के भाग लेने की अनुमति पहले ही दी गई है। अब खुले मैदानों में 30 प्रतिशत बैठक क्षमता के साथ सभाओं की अनुमति दिए जाने के मद्देनजर इसे भी कोविड प्रतिबंध का हिस्सा बनाते हुए इस बारे में संशोधित एसओपी जारी की जाएगी। राज्य में चुनावी सभाओं के लिए आयोग ने पहले ही 601 मैदान चिह्नित किए हैं। चुनाव प्रचार के मद्देनजर छोटी सभाओं के लिए पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर इनकी आनलाइन बुकिंग होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here