लाल किले से पीएम मोदी बोले, दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सिनेशन अभियान हमारा

pm narendra modi

भारत आज अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर देश का तिरांगा फहराया और देशवासियों को संबोधित किया। यह लगातार आठवां मौका है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराया है। इस दौरान पहली बार ऐसा जब आजादी के जश्‍न के दौरान भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टर समारोह स्थल के ऊपर पुष्प वर्षा किया।

लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की विभीषिका को भी याद किया। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना बहुत चुनौतियों के साथ आया, लेकिन देश ने इन मुश्किलों का मिलकर सामना किया। ये हमारी ताकत है कि आज वैक्सीन के लिए हमें दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों में कोरोना ने जितनी तबाही मचाई है उसके अनुपात में भारत में कम संख्या में लोग कोरोना से पीड़ित हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि सोचिए अगर भारत के पास अपनी वैक्सीन नहीं होती तो क्या होता? पोलियो की वैक्सीन भारत को मिलने में कितना वक्त लग गया था। लेकिन आज हमें गर्व है कि हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत में चल रहे हैं। अब तक 54 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुका हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here