पीएम मोदी ने रोजगार मेले में 71 हजार से अधिक युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र, एम्स ऋषिकेश में 201 को मिली नौकरी

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रोजगार मेले में सभी नए नियुक्तियों के लिए कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल-ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स लॉन्च किया। प्रधानमंत्री मोदी ने रोजगार मेले में 71,056 नियुक्ति पत्र सौंपे। दीपावली पर आयोजित हुए रोजगार मेले में भी देशभर से चयनित युवाओं को नियुक्त पत्र सौंपे गए थे।

इस अवसर पर युवाओं को राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान के तहत रोजगार मेले में कहा कि युवाओं को रोजगार देने का यह अभियान अनवरत जारी रहेगा। पिछले एक महीने से इसी प्रकार के अभियान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन शासित राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में भी चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकारों के होने के यही फायदे हैं। युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने का यह सिलसिला जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कुल 71,056 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। नवनियुक्त युवाओं को नियुक्ति पत्रों की भौतिक प्रतियां गुजरात और हिमाचल प्रदेश को छोड़कर देश के 45 स्थानों पर सौंपी गई। इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है और वहां आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है। पीएम मोदी ने कहा कि राजग शासित राज्यों में सिर्फ पिछले एक महीने के भीतर हजारों युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे गए हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में सिर्फ महाराष्ट्र और गुजरात में हजारों युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं। कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने भी नियुक्ति पत्र सौंपे। जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव, चंडीगढ़ में भी रोजगार मेले का आयोजन किया गया और युवाओं को नौकरियां दी गई।

प्रधानमंत्री ने युवाओं को राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत बताया और कहा कि युवाओं की प्रतिभा और उनकी ऊर्जा राष्ट्र निर्माण में ज्यादा से ज्यादा उपयोग में आए। इसे केंद्र सरकार सर्वाेच्च प्राथमिकता दे रही है। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप्स से लेकर स्वरोजगार तक, अंतरिक्ष से लेकर ड्रोन तक आज भारत में युवाओं के लिए चौतरफा नए अवसरों का निर्माण हो रहा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) जैसी योजनाओं की बड़ी भूमिका होगा, लेकिन इसका मुख्य आधार भारत का कौशल युक्त युवा ही होगा।

विकसित देशों में विशेषज्ञों को एक बड़े संकट का डर है, लेकिन अर्थशास्त्रियों का कहना है कि भारत के पास आर्थिक क्षमता दिखाने का सुनहरा अवसर है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त कर्मियों के लिए आयोजित किए जाने वाले ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ की भी शुरुआत की। इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता, कार्यस्थल नैतिकता और ईमानदारी, मानव संसाधन नीतियां और अन्य लाभ व भत्ते से संबंधित जानकारियां शामिल होंगी, जो उन्हें नीतियों के अनुकूल तथा नयी भूमिका में आसानी से ढल जाने में मदद करेंगी।

एम्स ऋषिकेश में 201 को सौंपे नियुक्ति पत्र

केन्द्र सरकार की ओर से देहरादून में आयोजित रोजगार मेले के दौरान एम्स ऋषिकेश के विभिन्न पदों के लिए 201 अभ्यर्थियों को स्थायी नौकरी के नियुक्ति पत्र सौंपे गए। इनमें फेकल्टी सदस्य और नर्सिंग अधिकारी के पद शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार की ओर से युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से देशभर में मंगलवार को दूसरे रोजगार मेले का आयोजन किया गया। देश के विभिन्न 45 शहरों में आयोजित इन कार्यक्रमों के तहत उत्तराखंड के लिए राजधानी देहरादून के सीमाद्वार में मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय राजमार्ग एवं परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने चयनित अभ्यर्थिंयों को यह नियुक्ति पत्र बांटे। उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में स्थायी नौकरी पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को बधाई दी और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार देश के बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए न केवल प्रयासरत है अपितु दृढ़ संकल्पित भी है।

उन्होंने एम्स ऋषिकेश में नौकरी के लिए कुल 201 लोगों को उनके नियुक्ति पत्र बांटें। एम्स के सेवायोजन विभाग के अनुसार जिन पदों पर यह नियुक्ति पत्र जारी किए गए हैं, उनमें 13 फेकल्टी सदस्य और 188 नर्सिंग ऑफिसरों की नियुक्तियां शामिल हैं। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने इस बाबत बताया कि उक्त 201 लोगों में से 15 अभ्यर्थिंयों को केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह द्वारा मौके पर ही जबकि अन्य 186 को उनके पते और ईमेल आईडी के माध्यम से ऑफर लैटर भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि नौकरी पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को उनके पदों के अनुरूप डॉक्यूमेंट्स के सत्यापन के बाद अगले एक माह के अंतराल में संस्थान में नियुक्तियां दे दी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here