पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल की खपत कम करने के लिए लॉकडाउन लगाने की तैयारी

pakistan petrol crisis

 

पड़ोसी देश पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल की किल्लत अब गंभीर रूप लेती जा रही है। हालात ये हैं कि सरकार अब देश में लॉकडाउन लगाकर पेट्रोल डीजल की किल्लत से सामना करने की कोशिश में लगी है।

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की किल्लत लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा कीमतों में भी तेजी  से इजाफा हो रहा है। इस बीच पाकिस्तान सरकार  संकट से उबरने के लिए कर्मचारियों के कामकाज के दिन को ही कम करने की तैयारी में है।

स्थानीय मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार तेल की बढ़ती कीमत खपत और इंटरनेशनल मार्केट में बढ़ती कीमत के चलते पाकिस्तान की सरकार लोगों के कामकाज के दिन को घटा सकती है। इसके लिए देश में सप्ताह के दो दिन लॉकडाउन लगाया जा सकता है। सरकार को लगता है कि इससे ईंधन की खपत कम होगी।

पाकिस्तानी बैंकों ने जो प्रस्ताव तैयार किए हैं उनमें एक प्रस्ताव में चार कार्य दिवस,  दो छुट्टियां और एक दिन के लॉकडाउन (व्यावसायिक गतिविधियां दो दिनों तक बंद रहेंगी) की बात शामिल है। इससे लगभग 17.5 करोड़ डॉलर प्रति माह बचत होगी, जो प्रति वर्ष 2.1 अरब डॉलर तक हो सकता है। एक विकल्प ये भी हो सकता है कि  चार कार्य दिवस, एक अवकाश और दो दिन का लॉकडाउन रहे। इससे 23 करोड़ डॉलर या लगभग 2.7 अरब डॉलर की बचत हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here