कैबिनेट फैसला : 1 जुलाई से स्थानीय जिलों के लोग कर सकेंगे चारधाम यात्रा

चमोली : कोरानाकाल के दृष्टिगत बंद रखी गई चारधाम यात्रा को आगामी एक जुलाई से शुरू करने के फैसले पर कल देर शाम हुई मंत्री मंडल की बैठक ने अपनी मुहर लगा दी है। इसके अनुसार पहले चरण में सिर्फ उसी जनपदों के लोग को दर्शन दिए जायेंगे,जिन जिलों में धाम स्थापित हैं।इसको संचालित करने के बाद शासन ने बकायदा तीन सीनियर आईएएस अधिकारियों को तैनात किया है।जो संबंधित जिला प्रशासन और देवस्थानम बोर्ड के साथ समन्वय बनाकर यात्रा को संचालित करने में सहयोग करेंगे।

कैबिनेट के फैसले के अनुसार देवस्थानम बोर्ड को चारधाम यात्रा को एक जुलाई से शुरू करने को कह दिया गया है।अभी जिला चमोली, रूद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के लोग ही धामों में दर्शन कर सकेंगे। यात्रा के लिए अलग सी एसओपी जारी की जानी है और उपरोक्त सीनियर आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे यात्रा की एसओपी को ठीक से लागू करायें।

चारों धामों के तीर्थ पुरोहितों को वैक्सीन भी लगाई जायेगी। कैबिनेट की अनुमति के अनुसार चमोली जिले के लोगों को सीमित संख्या में बद्रीनाथ, रूद्रप्रयाग जिले के लोगों को केदारनाथ और उत्तरकाशी जिले के लोगों को गंगोत्री वह यमुनोत्री दर्शन तो कराये जायेंगे लेकिन उन्हें आरटीपीसीआर अथवा रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट भी दिखानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here