पौड़ी गढ़वाल : कोरोना से बचाव के लिए 1174 ग्राम पंचायतों में बांटी दवाईयों की किटें

जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे के दिशा-निर्देशन में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के संक्रमण से बचने के लिए जनपद की 1174 ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य सुधार के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर दवाईयों के 100 किटों का वितरण किया। जिलाधिकारी डाॅ. जोगदण्डे ने आज ग्राम पंचायतों को वितरित की जाने वाली दवाई किट पैकेजिंग का जायजा लेने विकास खण्ड कार्यालय पौड़ी में स्थलीय निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने इस मौके पर गजेन्द्र सिंह रावत ग्राम प्रधान विचली रेवड़ी और  पार्वती देवी आंगनवाड़ी कार्यकत्री थल्ली को मेडिकल किट वितरित की। मेडिकल किट पैकेजिंग चंद्रबदनी स्वयं सहायता समूह और बद्रीनाथ स्वयं सहायता समूह के द्वारा तैयार की जा रही हैं।

जिलाधिकारी ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि जनपद की 1174 ग्राम पंचायतों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है। सभी आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकत्रियों के पास यह मेडिकल किट उपलब्ध रहेेंगे। कहा कि ग्राम पंचायत प्रधान अपने स्तर पर जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या कोरोना संक्रमण के लक्षण है, उनका टेस्ट हुआ हो या न हुआ को यह मेडिकल उपलब्ध करा सकते हैं। कहा कि इसका फायदा यह होगा कि अपनी ग्राम पंचायत स्तर पर ही दवाई प्राप्त हो जायेगी और कई बार इलाज करने में देरी हो जाती है और स्वास्थ्य बिगड़ जाता है, इससे बचाव रहेगा और जल्दी स्वस्थ होने में मदद मिलेगी। कहा कि साथ ही ग्राम स्तर पर कोरोना संक्रमण का जो फैलाव हो रहा है, उसके रोकथाम के लिए भी प्रयासरत हैं। कहा कि वर्तमान में 25 हजार मेडिकल किट ग्राम पंचायत में भेजने की शुरूआत की है, जो तैयार है। कहा कि इसके अलावा 01 लाख मेडिकल किट को तैयार करने हेतु ऑर्डर भी दे दिया गया है। कहा कि समस्त ग्राम पंचायतों को स्वास्थ्य की दृष्टि स्वयं सम्पूर्ण बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

क्वारंटाइन सेंटर का किया निरीक्षण

इसके बाद जिलाधिकारी डाॅ. जोगदण्डे ने ग्राम पंचायत केवर्स के पंचायत घर में बनाये गये क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया गया। इस क्वारन्टाइन सेंटर में जनपद के बाहर से आने वाले लोगों को 07 दिन तक रखा जायेगा। सेंटर में 07 बेड लगाये गये हैं तथा शौचालय की व्यवस्था भी बाहर को गई है, जिसकी जिलाधिकारी ने तारीफ करते हुए कहा कि इसी प्रकार क्वारंटीन सेंटर बनाये जायें। इस मौके पर जिलाधिकारी डाॅ. जोगदण्डे ने कैलाश रावत ग्राम प्रधान केवर्स को 40 मेडिकल किट उपलब्ध कराई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here