देहरादून : अब घर बनाना और उसे चमकाना हुआ महंगा, बढ़े इन चीजों के दाम

देहरादून : घर बनाना और उसे चमकान अब महंगा हो गया है। जमीन तो महंगी थी ही लेकिन अब उस जमीन पर अपना आशियाना बनाना और हर साल उसे चमकाना अब आपकी जेब को ज्यादा खाली करेगा। बता दें कि मकान निर्माण के लिए सबसे अहम चीज सरिया की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है और इसी के साथ घर की फिनिशिंग के इस्तेमाल होने वाली टाइलों के दाम भी बढ़ गए हैं। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी और महंगे ईंधन को इसकी वजह बताई जा रही है।

आपको बता दें कि जनवरी के अंत में सरिया प्रति कुंतल 6000 से 6200 रुपये बिक रहा था। 21 फरवरी को दून में सरिया के दाम 6600 रुपये प्रति कुंतल रहे। दामों में 400 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी हुई है। व्यापारियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में इजाफा और अंतरराष्ट्रीय मार्केट के असर से सरिया की कीमतें अचानक बढ़ी हैं। व्यापारियों का कहना है कि सप्लाई महंगी आ रही है। ऐसे में उन्हें भी बढ़ी कीमतों पर माल बेचना पड़ रहा है।

दून मार्बल एवं टाइल्स एसोसिएशन के सचिव पुनीत गुप्ता ने बताया कि 5 रुपये तक प्रतिवर्ग फुट टाइल्स महंगी हुई हैं। छोटी टाइल्स की पेटी में 40 और बड़ी पेटी में 80 से 90 रुपये तक कीमतें बढ़ी हैं। टाइल्स कारोबारी राकेश गुप्ता ने बताया कि गुजरात में टाइल्स के कारखाने हैं। अब तक टाइल्स निर्माण में कोयले का इस्तेमाल होता था, लेकिन अब ईंधन के रूप में गैस का इस्तेमाल शुरू हो गया है। गैस के दामों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में टाइलों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। जैसे-जैसे नए माल की सप्लाई आ रही है, कीमतें बढ़ी हुई आ रही हैं। कच्चा माल न मिल पाने को भी कीमतों में उछाल की वजह माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here